मेट्रो काे CMRS से मिली हरी झंडी, टीम रेलवे बोर्ड को भेजेगी रिपोर्ट

Nagpur metro Approved by Commissioner of Metro Rail Safety team
मेट्रो काे CMRS से मिली हरी झंडी, टीम रेलवे बोर्ड को भेजेगी रिपोर्ट
मेट्रो काे CMRS से मिली हरी झंडी, टीम रेलवे बोर्ड को भेजेगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क,नागपुर। मेट्रो काे CMRS की टीम से  हरी झंडी मिल गई है। कार्यों का निरीक्षण कर टीम ने संतोष जताया है । अब टीम रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट भेजेगी।  महामेट्रो के नागपुर मेट्रो रेल परियोजना अंतर्गत मिहान डिपो से एयरपोर्ट (साउथ) तक हुए कार्यों की जांच-पड़ताल के लिए कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की टीम ने मंगलवार को निरीक्षण किया।  

अधिकारियों से हुई चर्चा
सीएमआरएस टीम ने मेट्रो रेल संबंधित सभी तकनीकी पहलुओं की जांच-पड़ताल करने के बाद नागपुर मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की। तीन सदस्यीय टीम का नेतृत्व रेलवे सुरक्षा आयुक्त (केंद्रीय मंडल, मुंबई) अरविंद कुमार जैन ने किया। साथ में जी.पी. गर्ग व उत्तम प्रकाश टीम में शामिल थे। नागपुर आगमन के बाद टीम ने एयरपोर्ट (साउथ) मेट्रो स्टेशन पर पहुंचकर विभिन्न सुविधाओं की जांच की। अब तक नागपुर मेट्रो ने  किए कार्यों का वीडियो द्वारा प्रदर्शन किया गया। निर्माणाधीन कार्यों की जानकारी सीएमआरएस टीम को दी गई। महामेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित ने टीम को मेट्रो परियोजना की विस्तृत जानकारी दी। 

खापरी से मिहान तक की यात्रा
एयरपोर्ट (साउथ) स्टेशन से टीम के सदस्यों ने खापरी मेट्रो स्टेशन तथा मिहान डिपो तक मेट्रो ट्रेन से यात्रा की। मेट्रो ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के बारे में जांच-पड़ताल की। साथ ही ब्रेक सिस्टम तथा निकासी प्रणाली तथा सभी उपकरणों की बारीकी से जांच-पड़ताल की। मिहान डिपो में टीम के सदस्य और महामेट्रो के अधिकारियों की हुई बैठक में ऑडियो विजुअल द्वारा कार्यों की प्रगति और अन्य जानकारी उपलब्ध कराई गई। सीएमआरएस की टीम ने नागपुर मेट्रो रेल परियोजना ने किए कार्यों को सराहा। टीम के सदस्यों ने हाइड्रोलिक जैक, ट्रैक्शन सब स्टेशन, सुरक्षा संबंधी उपकरणों की जांच की। 5डी-बीम के मॉनिटरिंग सिस्टम की भी सराहना की। इस दौरान महामेट्रो के संचालक (परियोजना) महेश कुमार, संचालक (रोलिंग स्टॉक) सुनील माथुर, संचालक (वित्त) एस. शिवमाथन तथा महाप्रबंधक (प्रशासन) अनिल कोकाटे, कार्यकारी निदेशक जनक कुमार गर्ग व विनोद कुमार अग्रवाल उपस्थित थे।
  

Created On :   17 Jan 2018 6:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story