नागपुर मेट्रो परियोजना, LIC से गड्डीगोदाम तक बनेगा डबल डेकर

Nagpur Metro Rail Project, double decker root under process
नागपुर मेट्रो परियोजना, LIC से गड्डीगोदाम तक बनेगा डबल डेकर
नागपुर मेट्रो परियोजना, LIC से गड्डीगोदाम तक बनेगा डबल डेकर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर मेट्रो रेल परियोजना शहर को स्मार्ट सिटी का लुक देने में लगी हुई है। परियोजना के उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर अर्थात खापरी से ऑटोमोटिव चौक के दरम्यान छत्रपति चौक डबल डेकर बनाया जा रहा है। LIC चौक से लेकर गड्डीगोदाम चौक तक एक और डबल डेकर ब्रिज तैयार किए जाने की योजना तैयार की जा चुकी है। रिवाइज्ड (संशोधित) डीपीआर प्लान तैयार किया गया है। करीब चार किलोमीटर लंबे इस सेक्शन की संशोधित लागत करीब 700 करोड़ रुपए आंकी जा रही है।

इसलिए यह विकल्प

बता दें कि यह वह खंड है जहां से मेट्रो बेहद संकरे मार्ग से गुजरेगी। इसी सेक्शन में पहले अंडर ग्राउंड टनल बनाकर मेट्रो रूट ले जाने की घोषणाएं की गई थीं। कालांतर में मेट्रो रूट के मैप तैयार होने के पश्चात अंडर ग्राउंड मेट्रो रूट की चर्चाओं पर ब्रेक लग गया है, लेकिन अतिव्यस्त मार्ग होने के चलते यहां ट्रॉफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए इस तरह के डबल डेकर के विकल्प को अपनाया जानेवाला है। 

परियोजना के इस खंड को पूरा करने के लिए खास बात यह है कि एनएचएआई (नेशनल हाइवे एथॉरिटी ऑफ इंडिया - भारतीय राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण) और महामेट्रो मिलकर काम करेंगे। डबल डेकर में पहला फ्लोर अर्थात महामार्ग के हिस्से की लागत एनएचएआई देगी, जबकि मेट्रो के रूट का खर्च महामेट्रो उठाएगी। बता दें कि फिलहाल LIC से गड्डीगोदाम की ओरवाले हिस्से में काम उस गति से शुरू नहीं हुआ है, लेकिन 2018 के मध्य तक यह सेक्शन बनाकर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

यहां बिना रुकावट मिलेगा मार्ग

आरबीआई और LIC चौक इतिहास के पन्नों में चले जाएंगे। महामेट्रो की ओर उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर में इस चौराहे पर अंडर पास रोड तैयार किया जाएगा। इससे उतर की सड़क को बिना रुकावट का मार्ग मिल जाएगा और दोनों ही दिशाओं की सड़कों का आपस में नेक्सस निर्माण नहीं हो पाएगा।

महामेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के निदेशक(परियोजना) महेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि LIC चौक से लेकर गड्डीगोदाम तक डबल डेकर रूट तैयार करने का प्लान है। इसका रिवाइज्ड डीपीआर भी तैयार हो चुका है। खास बात यह रहेगी कि यहां आरबीआई और LIC दोनों ही चौराहों पर अंडर पास रोड तैयार किया जाएगा, जिससे भविष्य में यहां ट्राफिक सिग्नलिंग व्यवस्था खत्म हो जाएगी।

एनएचएआई के परियोजना निदेशक एन.एल. यावतकर ने कहा कि LIC चौक से गड्डीगोदाम तक के डबल डेकर रूट के पहले फ्लोर के मार्ग की लागत एनएचएआई देगा। वहीं ऊपर के अर्थात मेट्रो के रूट के निर्माण की लागत मेट्रो की ओर से किया जाएगा। हालांकि प्रोजेक्ट डीटेल मेट्रो की ओर से तैयार की जा रही है।

Created On :   2 Aug 2017 5:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story