नागपुर-मुंबई दुरंतो का इंजन और 9 डिब्बे पटरी से उतरे

Nagpur Mumbai duranto Express derails near Kalyan in Maharashtra
नागपुर-मुंबई दुरंतो का इंजन और 9 डिब्बे पटरी से उतरे
नागपुर-मुंबई दुरंतो का इंजन और 9 डिब्बे पटरी से उतरे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले दिनों उत्तरप्रदेश में हुए रेल हादसों के बाद अब महाराष्ट्र में भी रेल हादसा होने की खबर है। बताया जा रहा है कल्याण के पास नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के 9 डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए। सुबह करीब 6 बजकर 40 मिनट पर हुआ ये हादसा आसनगांव और वासिंद स्टेशन के बीच हुआ। हाल ही में 25 अगस्त को मुंबई में अंधेरी-सीएसी हार्बर लोकल ट्रेन माहिम स्टेशन के पास पटरी से उतर गई थी। इस हादसे में लोकल ट्रेन के 4 डिब्बे पटरी से उतर गए थे, जिसमें 5 लोग घायल हो गए थे।

हादसे में कोई घायल नहीं : रेलवे

सेंट्रल रेलवे के चीफ पीआरओ सुनील उदासी ने बताया कि इंजन और 9 कोच डिरेल हुए हैं। हालांकि फिलहाल किसी के घायल होने की खबर नहीं है। वहीं रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने बताया कि 1 बोर्ड मेंबर, जनरल मैनेजजर और डीआरएम को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

लैंडस्लाइड की वजह से हुआ हादसा

सुबह-सुबह हुए इस रेल हादसे के पीछे तेज बारिश को भी कारण बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के चीफ पीआरओ का कहना है कि अचानक हुए लैंडस्लाइड की वजह से ये रेल हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि तेज बारिश के चलते ट्रेक पर पानी जमा हो गया था और उसके नीचे की मिट्टी बह गई थी। 

19 अगस्त को हुआ था मुजफ्फरनगर में हादसा

10 दिन पहले यानी 19 अगस्त को ही उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसा जिले के खतौली के पास हुआ था, जिसमें 23 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी, वहीं 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। बताया जा रहा था कि इस ट्रेक पर पहले से ही मरम्मत का काम चल रहा था, लेकिन उसके बाद भी  ट्रेन को पटरी पर दौड़ा दिया गया। हादसे के बाद रेलवे की जिम्मेदारियों पर भी कई सवाल खडे़ हुए थे। 

कैफियत एक्सप्रेस भी पटरी से उतरी

इसके बाद 5 दिनों के अंदर ही आजमगढ़ से दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस उत्तरप्रदेश के ओरैया के पास एक डंपर से टकरा गई थी। टक्कर इतनी तेज थी कि इससे ट्रेन के इंजन समेत 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। जिसमें 74 लोगों के घायल होने की खबर थी। हालांकि अच्छी बात ये रही कि इसमें किसी की जान नहीं गई। यूपी में 5 दिन के अंदर हुए दूसरे रेल हादसे के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने इस्तीफे की पेशकश कर दी थी, जिस पर पीएम ने उन्हें इंतजार करने के लिए कहा था।

लोकल ट्रेन भी हुई हादसे का शिकार

इसके बाद 25 अगस्त को मुंबई में एक लोकल ट्रेन भी हादसे का शिकार हो गई। 25 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे अंधेरी-सीएसटी हार्बर लोकल ट्रेन के 4 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें 5 यात्री घायल हो गए थे। 

Created On :   29 Aug 2017 2:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story