comScore

अंतत: हटा यूनिवर्सिटी की वार्षिक रिपोर्ट से डॉ. शोमा सेन का नाम

March 15th, 2019 12:34 IST
अंतत: हटा यूनिवर्सिटी की वार्षिक रिपोर्ट से डॉ. शोमा सेन का नाम

डिजिटल डेस्क, नागपुर । राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में से अपने पोस्ट ग्रेजुएट अंग्रेजी विभाग के प्रमुख के रूप में डॉ. शोमा सेन का नाम हटाने का निर्णय लिया है। सीनेट में उपस्थित सदस्य अभाविप के विष्णु चंगादे की आपत्ति के बाद यूनिवर्सिटी ने यह फैसला लिया है। डॉ. सेन पर नक्सलियों के समर्थन का आरोप है, वे अभी पुलिस कस्टडी में हैं।

पिछले साल की गई थी गिरफ्तार
दरअसल, पुणे पुलिस ने नक्सल समर्थन के आरोप में 6 जून को डॉ. सेन को गिरफ्तार किया था। इसके बाद नागपुर विवि ने उन्हें निलंबित कर दिया था, लेकिन हाल ही में सीनेट में जब यूनिवर्सिटी ने वार्षिक रिपोर्ट रखी, तो 30 जून 2018 तक डॉ. सेन को ही विभाग प्रमुख दर्शाया। आपत्ति के बाद कुलगुरु ने रिपोर्ट में से उनका नाम हटाने का निर्णय लिया। पिछले साल दिसंबर में भीमा-कोरेगांव युद्ध की 200वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर एल्गार परिषद आयोजित करने को लेकर पुणे पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें डॉ. सेन का भी समावेश है। पुलिस का दावा है कि पांचों के नेतृत्व में आयोजित एल्गार परिषद में भड़काऊ भाषण दिए गए और गीत गाए गए। इसके कारण ही दूसरे दिन भीमा-कोरेगांव की हिंसा भड़की। इसमें नक्सलियों के शामिल होने का दावा भी पुलिस ने किया है। यह मामला अभी विचाराधीन है और डॉ. सेन कस्टडी में हैं। 

नाराज विद्यार्थियों ने कुर्सी को पहनाया एप्रॉन
प्रदेश सरकार द्वारा वेटरनरी अस्पतालों में कार्यरत कंपाउंडरों को पदोन्नति देकर अस्पतालों में डॉक्टर बनाए जाने का विरोध दूसरे दिन भी जारी रहा| महाराष्ट्र पशु वैद्यकीय विद्यार्थी संगठन के नेतृत्व में माफसू में पहुंचे करीब 500 छात्रों ने महाराष्ट्र स्टेट वेटरनरी काउंसिल के अध्यक्ष की खाली कुर्सी को एप्रॉन के साथ ही फूल-माला चढ़ा कर विरोध जताया। विद्यार्थियों के अनुसार डिग्री पूर्ण करने के बाद महाराष्ट्र स्टेट वेटरनरी काउंसिल द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है|इसके बाद ही छात्र पशु चिकित्सक बन पाते हैं, लेकिन अब डिप्लोमा करने वालों को सरकार डॉक्टर के पद पर पदोन्नति दे रही है और डिग्री वाले केवल लाइसेंस लेकर घूम रहे हैं| शुक्रवार को सुबह 10 बजे वेटरनरी कॉलेज को बंद कर वहां आंदोलन किया जाएगा।
 

Loading...
कमेंट करें
0BJ8j
Loading...