comScore

बस की भी पहले टिकट लेने पर मिलेगी कर्न्फम बर्थ  

बस की भी पहले टिकट लेने पर मिलेगी कर्न्फम बर्थ  

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की बसों से सफर करने वाले यात्रियों को अब जगह के लिए लड़ना-झगडना नहीं पड़ेगा। क्योंकि जल्द ही एस टी बसों के लिए भी विंडो बुकिंग सिस्टम का शुभारंभ होने जा रहा है, जिसमें यात्रियों को पहले टिकट लेनी पड़ेगी। इसके बाद ही बस में बैठा जा सकेगा। देरी से टिकट निकालने वालों को वेटिंग लिस्ट में रखा जाएगा। जब तक सीट खाली नहीं होती तब तक उसे खड़े होकर ही सफर करना होगा। फिलहाल यह नया सिस्टम शिवशाही बसों तक ही सीमित रहेगा, लेकिन जल्द ही इसे लाल बसों में लगाया जाएगा। 

मीलों का सफर तय करने वाली एस टी बसों में सीट पाने के लिए यात्रियों में काफी होड़ लग जाती है। बस स्टैण्ड पर गाड़ी लगते ही यात्रियों की भीड़ सीट हासिल करने के लिए एक दूसरे से लड़ते झगड़ते भी हैं। यही नहीं कई लोग खिड़कियों से रुमाल, टोपी आदि डालकर सीट पर अपना हक जताते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। लंबी दूरी की शिवशाही बसों में पहले टिकट बुक करना पड़ेगा।

टिकट पर सीट नंबर लिखा रहेगा। इसके बाद सीट नंबर के अनुसार यात्रियों को बस में बैठना पड़ेगा। टिकट बुक करने के लिए गणेशपेठ बस स्टैण्ड परिसर में ही टिकट विंडो भी बनाए जा रहे हैं। गणेशपेठ डिपो में कुल 48 शिवशाही बसें हैं। जिसमें 32 एस टी परिवहन महामंडल की है। वहीं 16 बसें निजी तौर पर चलाई जाती है। इनमें से लंबी दूरियों की बसें जैसे की नाशिक, मुंबई, पुणे, हैदराबाद आदि दिशा में जाने वाली बसों में यह सिस्टम लागू किया जाएगा। ऐसे में पहले आनेवाले यात्रियों को आराम से बैठने के लिए जगह उपलब्ध हो सकेगी। 
 
गर्मियों में मिलेगी सुविधा  

गर्मियों में शादी-ब्याह व घूमने-फिरने के चक्कर में यात्रियों कीॉ भीड़ बढ़ जाती है। इसके कारण ट्रेन पहले ही हाउसफुल स्थिति में पहुंच जाती है। वहीं निजी बसें इसी का फायदा उठाकर यात्रियों से मनमाना किराया वसूलते हैं। ऐसे में अधिकांश यात्री रूख करते हैं, एस टी बसों की ओर लेकिन एस टी बसों में भीड़ बढ़ने से कई बार पहले आने वाले यात्रियों को जगह नहीं मिलती है। लेकिन अब इससे राहत मिलेगी। उपरोक्त सुविधा के चलते पहले आओ व सीट पाओ की तर्ज पर यात्रियों को सीट मिल सकेगी।

कमेंट करें
FjrEf