ऋण माफी लिस्ट में रसूखदारों, कर्मचारियों के नाम, पंचायतों में चस्पा हुई सूचियां

Name of rich and powerful people found in the loan waiver list
ऋण माफी लिस्ट में रसूखदारों, कर्मचारियों के नाम, पंचायतों में चस्पा हुई सूचियां
ऋण माफी लिस्ट में रसूखदारों, कर्मचारियों के नाम, पंचायतों में चस्पा हुई सूचियां

डिजिटल डेस्क, कटनी। किसानों के लिए फसल ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसके लिए जिले भर में सभी ग्राम पंचायतों में किसानों की सूची चस्पा करते हुए आवेदन लिए जा रहे हैं। इस बीच बैंकों से जारी और पंचायतों में चस्पा की गई सूचियों में कर्ज लेने वाले रसूखदार और कर्मचारियों का नाम भी सूची में अंकित हैं। जिसे देखकर लोग हतप्रभ हो रहे हैं। ऋण माफी योजना का लाभ मिलने में  कर्मचारियों और पेंशनरों का नाम सामने आने के बाद लिए जाने वाले आवेदनों को लेकर कर्मचारी व पेंशनर पशोपेश में हैं, जिन्हें समझ ही नहीं आ रहा है कि आवेदन देने के बाद उन्हें ऋण माफी का लाभ मिल पाएगा कि नहीं।

हासिल जानकारी के मुताबिक जो आवेदन लिए जा रहे है उसमें कर्मचारी होने के साथ शासन से लाभ के पदों पर होने पर ऋण माफी का लाभ न मिलने की बात कही गई है। पंचायतों में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद बैंकों में सूची चस्पा न होने के कारण किसानों को भटकना पड़ रहा है। 

कलेक्टर ने रीजनल मैनेजर को लगाई फटकार
कलेक्टर केवीएस चौधरी ने गुरूवार को बहोरीबंद क्षेत्र के अनेक गांवों का भ्रमण कर आवेदन संबंधी जानकारी लेने के दौरान सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया बचैया और सेन्ट्रल मप्र ग्रामीण बैंक शाखा कुआं का भी निरीक्षण किया। उन्होने बैंक शाखाओं में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के पात्र लाभार्थी किसानों की हरी-सफेद सूची चस्पा नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने सेन्ट्रल मप्र ग्रामीण बैंक शाखा कुआ के प्रबंधक जगदीश ठाकुर द्वारा संतोषजनक जानकारी नहीं देने पर सेन्ट्रल मप्र ग्रामीण बैंक के रीजनल मैनेजर को दूरभाष पर सख्त निर्देश दिए कि आज शाम तक उनकी सभी शाखाओं में लाभार्थी किसानों की सूची चस्पा हो जानी चाहिए। 

आवेदन प्रक्रिया का अवलोकन
कलेक्टर श्री चौधरी ने बहोरीबंद जनपद के ग्राम पंचायत सिन्दुरसी, तमुरिया, ककरहटा, किरहाई पिपरिया, कुआं और बचैया का निरीक्षण कर किसानों से आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया का अवलोकन किया। उन्होंने नोडल अधिकारी और सचिव से हरी, सफेद सूची के किसानों की संख्या तथा प्राप्त आवेदनों के संबंध में जानकारी ली। 
 

Created On :   18 Jan 2019 7:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story