ASEAN समिट: चीन को चुनौती देने के लिए भारत समेत चार देशों के बीच हुई चर्चा

narendra modi goes to manilla for 3 days visit of asean summit
ASEAN समिट: चीन को चुनौती देने के लिए भारत समेत चार देशों के बीच हुई चर्चा
ASEAN समिट: चीन को चुनौती देने के लिए भारत समेत चार देशों के बीच हुई चर्चा

डिजिटल डेस्क, मनीला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को 15वीं ASEAN समिट और 12वें ईस्ट एशिया समिट के तीन दिवसीय दौरे के लिए फिलीपिंस पहुंच गए हैं। जहां उनका बड़ी ही गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी एशिया के पांच देशों की अपनी यात्रा के तहत शामिल हुए हैं। रविवार को दोनों की मुलाकात भी हुई। ASEAN समिट के इतर भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के बीच एक मीटिंग भी हो सकती है। इसमें चीन के बढ़ते दबदबे को चुनौती देने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और उसके भविष्य की स्थिति पर बातें हुईं।

गौरतलब है कि चीन अपने प्रॉजेक्ट वन वेल्ट वन रोड (OBOR) के जरिए पूरी दुनिया में अपना व्यापार बढ़ाना चाहता है। पिछले कुछ सालों में दक्षिण चीन सागर को लेकर उसका जापान, दक्षिण कोरिया और कई पड़ोसी देशों से विवाद रहा है। चीन की इस बढ़ती दखलअंदाजी के जवाब में जापान एक योजना पर काम कर रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका के साथ भारत भी शामिल है।

बता दें कि जापान ने पिछले महीने संकेत दिया था कि वह अमेरिका, भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच शीर्ष स्तरीय संवाद का प्रस्ताव करेगा। जापान की पहल के बाद भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि वह अपने देश के हितों के लिए समान सोच वाले देशों के साथ काम करने को तैयार है। अमेरिका ने कहा था कि उसे भारत, जापान व ऑस्ट्रेलिया के साथ काम करने के लिए सभी के साथ एक बैठक की अपेक्षा है।
 


आसियान सम्मेलन में जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जताई थी कि उनकी इस यात्रा से फिलीपीन्स के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को नया बल मिलेगा और आसियान देशों के साथ उसके राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक संबंध मजबूत होंगे।

ये भी पढ़ें- ट्रंप का एशियाई दौरा युद्ध भड़काने वाला : नॉर्थ कोरिया

आसियान सम्मेलन है क्या
ASEAN यानि आसियान ऑर्गनाइजेशन को 8 अगस्त 1969 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में बनाया गया था। इसके फाउंडर मेंबर थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस और सिंगापुर थे। फिर बाद में इसमें भारत, अमेरिका, रूस, चीन, जापान और नॉर्थ कोरिया समेत एशिया रीजनल फोरम (एआरएफ) के 23 मेंबर और जुड़ गए थे। ASEAN का पूरा नाम Association of Southeast Asian Nations है। 

Created On :   12 Nov 2017 3:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story