comScore

ओमान में मोदी : PM ने किए शिव मंदिर के दर्शन, मस्जिद में मांगी दुआ

February 12th, 2018 18:37 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिडिल ईस्ट के तीन देशों की अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव में रविवार को ओमान पहुंचे। सोमवार को पीएम मोदी ने सैकड़ों साल पुराने शिव मंदिर के दर्शन किए। इसके बाद पीएम सुल्तान कबूस मस्जिद पहुंचकर दुआ मांगी। इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने ओमान की राजधानी मस्कट के सुल्तान कबूस स्टेडियम में इंडियन कम्युनिटी को संबोधित किया। पीएम को सुनने के लिए स्टेडियम में करीब 34 हजार भारतीय मौजूद थे। बता दें कि मोदी दुबई से ओमान पहुंचे हैं। 


सालों पुराना है शिव मंदिर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओल्ड ओमान में मौजूद शिव मंदिर के दर्शन किए। बताया जाता है कि ये शिव मंदिर सैकड़ों साल पुराना है। पीएम मोदी इस मंदिर का अभिषेक करने यहां पहुंचे.इसे पूरी तरह सजाया गया था। ये शिव मंदिर खाड़ी क्षेत्र में मौजूद सबसे लोकप्रिय मंदिर है, जहां हिंदू समुदाय के लोग प्रार्थना करते हैं और खुद को भारत से जुड़ा महसूस करते हैं। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने इस दौरे में ही दुबई के ओपेरा हाउस से आबू धाबी में बनने वाले पहल हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया था।

ग्रैंड मस्जिद का किया दौरा 

शिव मंदिर के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद का दौरा किया। ये मस्जिद मस्कट की प्रसिद्ध जगहों में से एक है और यहां गैर-मुस्लिम नागरिक भी आते हैं। कहा जाता है कि ये मस्जिद आधुनिक इस्लाम की स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना है। मुख्य प्रार्थना हाल की 70 मीटर लंबी और 60 मीटर चौड़ी पर्शियन कॉर्पेट हाथ से बुनी हुई दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कॉर्पेट है। करीब 600 महिलाओं ने चार साल की अवधि में इस कॉर्पेट को बुनकर तैयार किया था। मस्जिद के मुख्य हॉल में एक साथ 20 हजार लोग आ सकते हैं।

ओमान के सुल्तान का क्या है भारत से नाता? 

पीएम मोदी रविवार को ओमान पहुंचे और सुल्तान कबूस बिन सैद-अल-सैद से मुलाकात की। सुल्तान कबूस का भारत और खासतौर से मध्यप्रेश से पुराना नाता रहा है। ओमान के सुल्तान की पीढ़ियां भारत की स्टूडेंट रहीं हैं। आपको बता दें, कबूस ने भारत के पुणे शहर से पढ़ाई की है, वो यहां पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के छात्र थे। राष्ट्रपति बनने से पहले शंकर दयाल शर्मा ने कबूस को पढ़ाया था। गौरतलब है कि शंकर दयाल शर्मा भारत के मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले थे। इस नाते कबूस का मध्य प्रदेश से रिश्ता तो बनता ही है।



सुल्तान कबूस के पिता और बेटे ने भी भारत में की पढ़ाई

सुल्तान कबूस के पिता अजमेर के मायो कॉलेज के छात्र रहे हैं। उन्होंने अपने बेटे को भी पढ़ाई के लिए पुणे भेजा था। मस्कट में तैनात एक भारतीय अधिकारी ने मीडिया को बताया कि भारत में छात्र जीवन के दौरान सुल्तान की बेहद खूबसूरत यादें रही हैं। इसलिए भारतीय समुदाय के लोगों के साथ उनका खास लगाव रहा है, वो उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते है।

भारत-ओमान बिजनेस समिट में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भारत-ओमान बिजनेस समिट में शामिल होंगे। इस दौरान पीएम मोदी, ओमान के CEOs के साथ चर्चा करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी ने अपनी यात्रा से पहले ओमान को भारत का एक निकट समुद्री पड़ोसी देश बताया था, जिसके साथ भारत के अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा था कि मैं ओमान के प्रमुख इंडस्ट्रियलिस्ट से भी मुलाकात करूंगा और भारत के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों पर भी बात करूंगा। इसके साथ ही पीएम मोदी सोमवार को डिप्टी पीएम सैयद फहद बिन महमूद अल सईद और सैयद असद बिन तारिक अल सईद से भी मुलाकात करेंगे।



ओमान में क्या बोले थे मोदी? 

इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने ओमान की राजधानी मस्कट के सुल्तान कबूस स्टेडियम में इंडियन कम्युनिटी के लोगों को संबोधित किया। इस स्टेडियम में तकरीबन 34 हजार भारतीय मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 'आज मैं भारत के बाहर में एक मिनी इंडिया देख रहा हूं। देश के अलग-अलग कोनों से आए हुए भारतीय, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले भारतीय एक भव्य तस्वीर का निर्माण कर रहे हैं।' पीएम ने कहा कि भारत और ओमान के रिश्ते सैकड़़ों-हजारों साल पुराने हैं। इस दौरान पीएम ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि 'हमारी सरकार गरीबों के लिए बहुत काम कर रही है। गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दे रही है, गरीबों को बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपए महीना के प्रीमियम पर जीवन और सुरक्षा बीमा दिया जा रहा है। इन बीमा योजनाओं के तहत गरीबों को 2 हजार करोड़ रुपए की क्लेम राशि भी दी जा चुकी है।' इसके साथ ही पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि 'पहले लोग पूछते थे 'कितना गया', अब पूछते हैं 'कितना आया'। देश ने मुझे जिस आशा और अपेक्षा से बिठाया है उसको मैं खरोंच नहीं आने दूंगा।'

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 40 | 22 April 2019 | 08:00 PM
RR
v
DC
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur