comScore

#GST से पहले 1 लाख कंपनियां बंद, 3 लाख पर लटकी तलवार

July 27th, 2017 15:19 IST
#GST से पहले 1 लाख कंपनियां बंद, 3 लाख पर लटकी तलवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीएसटी भारत के अर्थव्यवस्था में एक नई राह की शुरुआत है। मोदी ने कहा कि इस सरकार की राजनीतिक सोच क्या है इसकी पहचान इस बात से हो जाएगी कि जीएसटी लागू होने से 48 घंटे पहले 1 लाख कंपनियों पर सरकार ने ताला लगा दिया है। कंपनी के रजिस्टर से इनका नाम हटा दिया गया है। अभी 3 लाख से अधिक कंपनियों पर जांच की तलवार लटकी हुई है।

पीएम मोदी द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के स्थापना दिवस के मौके पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मोदी ने शनिवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट के नए कोर्स का विमोचन भी किया। मोदी ने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को देश की संसद ने पवित्र अधिकार दिया है। भ्रष्टाचार और काला धन के खिलाफ अपने अभियान की जमकर तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि कालेधन के खिलाफ सफाई अभियान में सरकार बहुत ऐक्टिव है।

पीएम ने कहा कि एक मिनट में एक लाख से ज्यादा कंपनियों को एक झटके में खत्म करने की ताकत देशभक्ति की प्रेरणा से आती है। जिन्होंने गरीबों को लूटा है उन्हें गरीबों को लौटाना ही होगा। 3 लाख से ज्यादा कंपनियां ऐसी मिली हैं, जिनका सारा लेन-देन शक के घेरे में है। सरकार ने इसके अलावा 37,000 शेल कंपनियों की पहचान कर ली है। इनके खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। कालेधन के खिलाफ इस कार्रवाई का किसी भी राजनीतिक दल को कितना नुकसान हो सकता है इसका मुझे पता है, लेकिन किसी न किसी को तो देश के लिए जीना होगा।

मोदी ने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) देश की अर्थव्यवस्था में मजबूत स्तंभ हैं। सीए को अगर अर्थव्यवस्था का ऋषिमुनि कहें तो गलत नहीं होगा। जो प्यार आप मुझ पर बरसा रहे हैं, जैसे आप मेरा हौसला बढ़ा रहे हैं। यही प्यार मुझे दिल खोलकर बातें करने के लिए प्रेरित करता है।

मोदी ने चार्टर्ड एकाउंटेंटों से अपील की कि वे अपने ग्राहकों को ईमानदारी की राह पर लाने की जिम्मेदारी लें, उन्होंने कहा कि एक गलत ऑडिट भोलेभाले निवेशकों की जिंदगी को प्रभावित कर सकती है। साथ ही प्रधानमंत्री ने चार्टर्ड एकाउंटेंटों से सवाल किया कि अनियमितताओं के मामलों में उनमें से केवल 25 के खिलाफ ही कार्रवाई क्यों हुई है, जबकि 1400 सीए के खिलाफ मामले वर्षों से लंबित हैं? मोदी ने कर चोरी में लगी कंपनियों पर कड़ी कार्वाई की चेतावनी देते हुए आज कहा कि ऐसी 37,000 से अधिक कंपनियों की पहचान की जा चुकी है।

कमेंट करें
L623M