comScore
Dainik Bhaskar Hindi

3 देशों की यात्रा पर निकले नरेंद्र मोदी, पहले पुर्तगाल फिर अमेरिका में  डिनर

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:15 IST

981
0
0
3 देशों की यात्रा पर निकले नरेंद्र मोदी, पहले पुर्तगाल फिर अमेरिका में  डिनर

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार से तीन देशों के दौरे पर रवाना हो गए हैं. पुर्तगाल, अमेरिका और नीदलैंड की यात्रा पर निकले पीएम मोदी आज पुर्तगाल पहुंचेंगे। इसके बाद वे अमेरिका के लिए रवाना होंगे, जहां उनकी परसो मुलाकात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगी। प्रधानमंत्री मोदी पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से 26 जून को मिलेंगे. अमेरिका जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी पुर्तगाल और नीदरलैंड का भी दौरा करेंगे. 

इससे पहले गुरुवार को उन्होंने कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य द्विपक्षीय साझेदारी के लिए भविष्य की ओर देखने वाले विज़न को विकसित करना है. साथ ही पहले से मज़बूत रिश्तों को और मज़बूत बनाना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और अमेरिका के मज़बूत रिश्ते दोनों देशों के साथ दुनिया के लिए भी अच्छे रहेंगे. पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि जयशंकर पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात से पहले की चीजों को अंतिम रूप देंगे. पीएम मोदी वो पहले लीडर होंगे जो उनके साथ डीनर करेंगे. 

यात्रा से पूर्व पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मेरी अमेरिका यात्रा का लक्ष्य अपने राष्ट्रों के बीच संबंधों को मजबूत बनाना है. भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों से हमारे राष्ट्रों को और विश्व को लाभ होता है. फेसबुक पर पोस्ट किए एक बयान में पीएम मोदी ने कहा कि वह ट्रंप के न्योते पर 25 जून से दो दिन के लिए वाशिंगटन यात्रा पर जा रहे हैं. अमेरिका में अपने समर्थकों को लिखे एक ईमेल में पीएम मोदी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने के तरीकों पर ट्रंप से बात करेंगे. 

उन्होंने लिखा है, राष्ट्रपति ट्रंप के तहत अमेरिका के नए प्रशासन के साथ मैं हमारी साझेदारी के लिए भविष्योन्मुखी दृष्टिकोण विकसित करने को लेकर उत्सुक हूं. ट्रम्प और उनके कैबिनेट सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठकों के अलावा प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के कुछ महत्वपूर्ण सीईओ से भी मिलेंगे. पहले की तरह ही वह इस बार भी भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे. यात्रा के प्रथम चरण में पीएम मोदी आज पुर्तगाल पहुंचेंगे, जहां वह प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा से मिलेंगे. 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download