comScore

नासा ने खोजे 10 नए ग्रह , पानी होने की उम्मीद !

July 27th, 2017 15:36 IST
नासा ने खोजे 10 नए ग्रह , पानी होने की उम्मीद !

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. विश्व की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी नासा ने 10 नए धरती जैसे ग्रहों की खोज की हैं. नासा ने सौर मंडल के 219 नए ग्रहों की खोज की हैं. इन दसों ग्रहों की परिस्थितियां भी धरती जैसी होने की उम्मीद जताई जा रही है. पानी की मौजूदगी के कारण इन ग्रहों में जीवन मौजूद होने की मजबूत संभावना नजर आ रही है.

ये 10 नए ग्रह सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा के समान दूरी पर सूर्य की परिक्रमा करते हैं. जिस तरह पृथ्वी अपने सौर मंडल में सूर्य के न ज्यादा पास है और न ज्यादा दूर, ऐसी ही स्थिति इन ग्रहों की भी है. सूर्य के बहुत पास होने से ग्रह पर तापमान बहुत ज्यादा होता है, वहीं सूर्य के बहुत पास होने पर वहां बहुत ठंड होती है. जिसकी वजह से पानी के तरह रूप में मौजूद होने की संभावना खत्म हो जाती है.

केपलर अनुसंधान वैज्ञानिक सुसान थॉम्पसन और नवीनतम अध्ययन के प्रमुख लेखक ने कहा, "ये सावधानीपूर्वक मापा जाने वाला कैटलॉग, खगोलशास्त्र के सबसे मुश्किल सवाल का उत्तर है कि, हमारे धरती की तरह कीतने ग्रह हमारी गैलक्सी आकाशगंगा में हैं.''

ट्विटर पर दी जानकारी

ग्रहों की खोज की पुष्टी नासा खुद ट्विटर पर की हैं. नासा ने लिखा, ''वैज्ञानिकों ने 219 नई संभावित दुनिया खोज निकाली है. इन नए ग्रहों की खोज के साथ ही हमारे सौर मंडल से बाहर स्थित संभावित ग्रहों की कुल संख्या 4,000 तक पहुंच गई है. इन सभी को केपलर अंतरिक्ष दूरबीन की मदद से खोजा गया है.

4,034 खगोलीय पिंड खोजे

नासा ने अपने एक और बयान में कहा कि, 'केपलर ने अब तक ऐसे 4,034 खगोलीय पिंडों की तलाश की है, जो ग्रह कहलाने की दावेदारी रखते हैं. इनमें से 2,335 पिंड हमारे सौर मंडल के बाहर हैं. केपलर ने अभी तक पृथ्वी के आकार के बराबर और जीवन की संभावना से भरे जिन संभावित ग्रहों को खोजा है, उनमें से 30 की तो पुष्टि भी हो चुकी है. 'नासा ने आगे बताया कि 'इसके अलावा, केपलर के आंकड़ों से जुड़े नतीजों को देखने से हमें छोटे-छोटे ग्रहों का काफी बड़ा जमावड़ा भी मिला है. इन दोनों खोजों का जीवन की तलाश में काफी अहम योगदान हो सकता है.'

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 43 | 25 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RR
Eden Gardens, Kolkata