जबलपुर में फिर से खुलेगा नेशनल हाईवे का डिवीजनल ऑफिस, 3 साल पहले लग गया था ताला

National Highway Divisional Office will be reopen in Jabalpur
जबलपुर में फिर से खुलेगा नेशनल हाईवे का डिवीजनल ऑफिस, 3 साल पहले लग गया था ताला
जबलपुर में फिर से खुलेगा नेशनल हाईवे का डिवीजनल ऑफिस, 3 साल पहले लग गया था ताला

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। वर्ष 2015-16 में नेशनल हाईवे के सिविल लाइन स्थित जिस डिवीजनल ऑफिस में ताला जड़ दिया गया था वह ताला अब खुलने वाला है। कार्यालय में जड़ा ताला इसलिए खुलने वाला है क्योंकि यह ऑफिस  फिर से रोशन होगा। नेशनल हाईवे का डिवीजन जो काम की कमी के चलते जबलपुर से भोपाल शिफ्ट कर दिया गया था वह फिर से खोलने के आदेश सरकार ने दे दिये हैं। अब संभावना ऐसी बताई जा रही है कि लोक निर्माण नेशनल हाईवे का यह कार्यालय अगले एक से दो महीने के अंदर अपनी प्रोसेस को शुरू कर आगे का काम भी आरंभ कर देगा।

गौरतलब है कि नई नीति में अलग-अलग तरह की सड़कों के निर्माण के अनुसार कार्यालयों का काम निर्धाारित है। सरकार अब इस तरह से कार्यालय संचालित कर रही है कि जब काम होता है तो डिवीजनल ऑफिस को सक्रिय कर दिया जाता है और जब काम नहीं होता है तो इसका राजधानी में ही मुख्यालय बनाकर वहां से संबंधित संभाग के अधिकारी जारी वर्क को हैंडल करते हैं। वैसे एक सच्चाई यह भी है कि क्षेत्रीय स्तर पर कार्यालय होने से सभी को विभागीय कार्य में आसानी होती है। जहां जनता जल्द से जल्द अपनी बात पहुंचा सकती है, वहीं निर्माण की प्रक्रिया भी धीमी होने पर काम में तेजी से करने का दबाव बनता है। जबलपुर में जो डिवीजनल ऑफिस फिर आरंभ होगा यहां पर कार्यपालन यंत्री स्तर के अधिकारी को तैनात किया जा रहा है। जो कर्मचारी एनएच के कार्यालय शिफ्ट होते समय यहां-वहां मर्ज कर दिये गये थे वे फिर से वापस लौटेंगे। इसको लेकर भी कवायद आरंभ कर दी गई है। संभावना यही बताई जा रही है कि बारिश के बाद तो यह कार्यालय नई सड़कों की जिम्मेदारी के साथ तेजी से काम करना शुरू कर देगा।

तब किया गया था विरोध
जब यह कार्यालय जबलपुर से शिफ्ट किया गया तो इसका विरोध किया गया था। सरकार ने इसका कारण तब नहीं बताया  और इसका बोरिया बिस्तर बांधकर इसमें ताला लगा दिया गया था। अब एक बार फिर से इसके सक्रिय होने से जहां यह कार्यालय पहले संचालित हो रहा था वहां पर अब रौनक लौटेगी।

10 जिलों को करेगा कन्ट्रोल
डिवीजनल ऑफिस खुलने के बाद इसका आसपास के 10 जिलों में  नियंत्रण होगा। इन जिलों में एनएच के दायरे में आने वाली सड़कों के वर्क को यह ऑफिस देखेगा। लोक निर्माण एनएच भोपाल के ईई योगेन्द्र कुमार कहते हैं कि इस ऑफिस के खुलने को लेकर सरकार ने आदेश जारी कर दिये हैं। अगले एक से दो माह के अंदर डिवीजनल ऑफिस सक्रिय होगा। जो कर्मचारी पहले से तैनात थे वे सेवा देंगे। जब काम नहीं था तो ऑफिस को शिफ्ट किया गया था अब फिर से काम है तो इसको सक्रिय किया जा रहा है।

 

Created On :   17 May 2018 7:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story