आधी तकलीफें पलभर में दूर कर देती है ‘जादू की झप्पी’, यहां पढ़ें कैसे पहुंचाती है फायदा...

National Hugging day 2019 : hug your dear ones on this occasion
आधी तकलीफें पलभर में दूर कर देती है ‘जादू की झप्पी’, यहां पढ़ें कैसे पहुंचाती है फायदा...
आधी तकलीफें पलभर में दूर कर देती है ‘जादू की झप्पी’, यहां पढ़ें कैसे पहुंचाती है फायदा...

डिजिटल डेस्क। संजय दत्त, (बोले तो संजु बाबा) की फिल्म, "मुन्नाभाई MBBS" तो आपने जरुर देखी ही होगी। जिसमें संजय दत्त परेशान लोगों को जादू की झप्पी देते दिखाई दिए गए थे। इसके बाद तो जादू की झप्पी वाला डायलॉग बेहद ही फेमस हो गया था। प्यार से भरी जादू की एक झप्पी के कई फायदे होते हैं। जब आप किसी दुख-परेशानी में होते हैं और अगर कोई आकर प्यार से गले लगा ले तो आधी तकलीफ तो वैसे ही दूर हो जाती है। यही वजह है कि 21 जनवरी को हर साल "हग डे (Hug Day)" मनाया जाता है। जब आप किसी को या कोई आपको गले लगाता है तो इससे आप न केवल भावनात्मक रुप से बल्कि शारीरिक रुप से भी मजबूत बनते हैं। तो चलिए जानते हैं कि एकदूजे को गले लगाना कैसे फायदेमंद होता है और इसे जादू की झप्पी क्यों कहा जाता है।

हार्मोनल लोच

कई रिसर्च में पाया गया है कि जब दो लोग Hug करते हैं तो दोनों की बॉडी में ऑक्सिटोसिन रिलीज होता है, जिससे व्यक्ति का तनाव कम होता है और इससे व्यक्ति रिलेक्स फील करता है। यही वजह है कि प्यार जताने के लिए Hug करना एक कारगर तरीका माना गया है। 

दिल हो जाता है खुश

लंबे समय तक किसी को हग करने से शरीर में सिरोटिन लेवल भी बढ़ता है। इससे हमारा खराब मूड भी ठीक हो जाता है जिससे हमें खुशी का एहसास होता है। 

मजबूत मेटाबॉलिज्म 

गले लगाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। जब दो लोग एक दूसरे को गले लगाते हैं तो उन दोनों के सोलर प्लेक्सस चक्र पर दबाव पड़ा है। यह थाइमस ग्लैंड को प्रोत्साहित करता है। यह वही ग्लैंड है जो शरीर में ब्लड सेल्स के निर्माण की क्रिया को संतुलित और नियंत्रित करता है। इसलिए गले लगाने से हम रोगों से दूर रहते हैं और स्वस्थ भी।


आपसी बॉन्डिंग होती है मजबूत

हग करने से दो लोंगो के बीच में विश्वास बढ़ता है और सामने वाला सुरक्षित महसूस करता है। इससे एक-दूसरे के लिए प्यार और सम्मान भी बढ़ता है।

इंवेस्मेंट

जब दो लोग एक दूसरे को गले लगाते हैं तो दोनों के बीच एनर्जी का भी आदान- प्रदान होता है। जिसे रिश्तों में इंवेस्मेंट के तौर पर भी देखा जा सकता है। यह एनर्जी दोनों के रिश्ते को स्ट्रोंग बनाती है। जिससे आपसी ताल-मेल भी बढ़ता है।  

  

 

Created On :   22 Jan 2019 10:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story