comScore
Dainik Bhaskar Hindi

COTIF कप टूर्नामेंट जीतकर लौटी टीम इंडिया, IGI एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 10th, 2018 12:58 IST

908
0
0

News Highlights

  • भारतीय U-20 फुटबॉल टीम ने पहली बार जीता COTIF कप।
  • अर्जेंटीना को 2-1 से हराया।
  • पहले भारतीय टीम Murcia से 2-0 और Mauritania से 3-0 से हार चुकी थी।


डिजिटल डेस्क, दिल्ली। 6 अगस्त को स्पेन में सीओटीआईएफ कप में अर्जेंटीना को हराकर भारतीय अंडर 20 फुटबॉल टीम आज स्वदेश लौटी। टीम की शानदार जीत पर सुबह दिल्ली के IGI हवाई अड्डे पर टीम का स्वागत किया गया। केवल दस खिलाड़ियों से खेली भारतीय फुटबॉल टीम ने सोमवार को एक अंडर 20 मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्जेंटीना की टीम को चौंका दिया था। COTIF कप के इस मुकाबले में भारतीय U-20 टीम ने अर्जेंटीना की U-20 टीम को 2-1 से हराया। भारतीय टीम की तरफ से दीपक टांगरी (4वें मिनट) और अनवर अली (68वें मिनट) ने गोल दागे। यह भारतीय टीम की COTIF कप में पहली जीत है। इससे पहले भारतीय टीम Murcia से 2-0 और Mauritania से 3-0 से हार चुकी है। वहीं वेनेजुएला के खिलाफ टीम ने ड्रॉ खेला था।   

 

 

भारतीय टीम ने मैच में पहले हॉफ से छह बार की अंडर-20 चैंपियन अर्जेंटीना पर दबाव बनाए रखा था। भारतीय टीम ने चौथे मिनट में ही पहला गोल दाग दिया। चौथे मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर हेडर से गोल कर दीपक ने भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। शुरुआती क्षणों में मिले गोल ने भारतीय टीम में जोश भरने का काम किया। इसके बाद भारतीय टीम ने अर्जेंटीना पर कई काउंटर अटैक किए। हाफ टाइम से कुछ ही समय पहले भारतीय टीम के सुरेश सिंह वंगजाम और बोरिस सिंह अर्जेंटीनी डिफेंडर्स को छकाते हुए अनिकेत जाधव को बॉल पास की, लेकिन जाधव इस मौके को भुनाने में नाकाम रहे। इस तरह हाफटाइम तक भारतीय टीम 1-0 से आगे थी।

 

 

 

 

 

दूसरे हॉफ में भी भारतीय टीम अर्जेंटीना के गोलपोस्ट पर लगातार अटैक करती रही। भारतीय मिड फिल्डर अली ने अमरजीत सिंह के पास पर एक शॉट लगाया जिसे गोलकीपर ने बचा लिया। मैच के 54वें मिनट में भारतीय टीम को उस वक्त झटका लगा जब फॉरवर्ड खिलाड़ी जाधव को रेड कार्ड दिखाकर डग आउट में वापस भेज दिया गया।  भारतीय टीम ने इसके बाद भी हार नहीं मानी। मैच के 68वें मिनट में अनवर अली ने फ्री-किक पर गोल कर भारतीय टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। हालांकि इसके चार मिनट बाद ही अर्जेंटीना ने पहला गोल कर बढ़त को 2-1 से कम कर दिया पर तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस तरह भारतीय टीम ने यह मैच जीत लिया था।

 

इस जीत से खुश भारतीय अंडर-20 टीम के कोच फ्लॉयड पिंटो ने कहा कि यह जीत भारतीय टीम के लिए गर्व की बात है। यह जीत टीम को वर्ल्ड फुटबॉल में एक पहचान दिलाएगी। यह जीत अब भारतीय टीम को रेग्यूलर बेसिस पर वर्ल्ड की बेस्ट साइड से खुद को परखने का मौका देगी। यह ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के युवाओं पर भरोसा का नतीजा ही है कि भारतीय टीम यहां तक पहुंच पाई। हम अब दुनिया की किसी भी टीम से भिड़ने में सक्षम हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर