chaitra navratri 2018 : जानिए चैत्र नवरात्रि में व्रत का महत्व

navratri 2018:Know the Importance of Fasting in Chaitra Navaratri
chaitra navratri 2018 : जानिए चैत्र नवरात्रि में व्रत का महत्व
chaitra navratri 2018 : जानिए चैत्र नवरात्रि में व्रत का महत्व


डिजिटल डेस्क । इस साल चैत्र नवरात्रि 18 मार्च से शुरू होगी। अभी नवरात्रि शुरू होने में पूरे सात दिन बाकी है, लेकिन मां के भक्तों ने 9 दिन फास्ट और पूजा-पाठ की तैयारियां शुरू कर दी है। नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है जिसे व्यापक स्तर पर मनाया जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों के इस पर्व के दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस नवरात्रि से ही हिन्दी नववर्ष की भी शुरुआत होती है। इस बार चैत्र नवरात्रि पर शुभयोग बन रहा है। बता दें कि नवरात्रि के शुरुआत में ही सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इस बार नवरात्रि रविवार से शुरू हो रही हैं इसलिए सूर्य भगवान का आशीर्वाद इन दिनों किए गए कामों को सिद्ध करेगा।

ऐसे कहा जाता है कि नववर्ष की शुरुआत से ही सभी काम बनेंगे। इस बार चैत्र नवरात्रि 8 दिनों के हैं क्योंकि सप्तमी और अष्टमी तिथि एक ही दिन है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि नवरात्रि के 9 दिनों में दुर्गा शप्तसती का पाठ करना बेहद उत्तम माना गया है। बता दें सर्वार्थ सिद्धि योग सूर्योदय से रात 8.18 मिनट रहेगा। चैत्र नवरात्रि के अलावा साल में तीन बार और नवरात्रि आती है। 

जिसमें से चैत्र नवरात्रि के अलावा शरद नवरात्रि को बड़े स्तर पर मनाया जाता है। बाकि दो नवरात्रि गुप्त होती है, जो की सक्रांति के आस-पास और एक सावन के आस-पास आती है। गुप्त नवरात्रों में गुप्त रूप से पूजा पाठ होती है। फिलहाल तो हम चैत्र नवरात्रि की बात करते हैं। आपको बता दें चैत्र नवरात्रि हिन्दू माह चैत्र में आते हैं जो आमतौर पर मार्च और अप्रैल का महीना होता है।

नवरात्रि के नौ दिनों को हिन्दू बेहद ही पवित्र मानते हैं और देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ विभिन्न तरह भोग आदि लगाते हैं। देवी का आशीर्वाद उन पर सदैव बना रहे इसके लिए कुछ लोग इन दिनों नौ दिन का उपवास करते हैं। इस दौरान लोग व्रत में सात्विक भोजन के साथ-साथ घर में साफ सफाई आदि कई चीजों का बहुत ध्यान रखते हैं। कई लोग लहसन प्याज का बना भोजन नहीं करते, तो कई इन 9 दिनों में दाढ़ी-मूछ,नाखून और बाल नहीं काटते।  

 

संबंधित इमेज

 

कैसे मनाई जाती है चैत्र नवरात्रि 

इस बार चैत्र नवरात्रि 8 दिनों की ही होगी। क्योंकि अष्टमी और नवमी तिथि एक दिन ही पड़ रही है। चैत्र नवरात्रि में व्रत का अत्यधिक महत्व है। चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन घटस्थापना (कलश स्थापना) होती है। इसके बाद शक्ति की उपासना के लिए व्रत रखा जाता है। चैत्र नवरात्रि के दसवें दिन कन्या पूजन के बाद व्रत खोला जाता है। 

क्यों लाभदायक है व्रत रखना 

चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि मौसम बदलने के वक्त मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि गर्मी की शुरुआत में मनाया जाता है, वहीं शारदीय नवरात्रि सर्दी की शुरुआत में आरंभ होती है। बदलते हुए मौसम का सीधा असर हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत पर पड़ता है। इस दौरान बीमार पड़ने की आशंका सबसे ज्यादा होती है। बदलते मौसम में व्रत रखना फायदेमंद होता है।

क्योंकि व्रत के दौरान हम हल्का भोजन करते हैं, जिससे पाचन तंत्र को आराम मिलता है। व्रत के दौरान खाया जाने वाला आहार हल्का होने की वजह से आसानी से पच जाता है।
व्रत रखने से धर्म और आस्था की ओर रुझान बढ़ता है। जब धर्म की ओर रुझान बढ़ता है तो मां की आराधना भक्त बेहतर तरीके से और सच्चे मन से कर पाते हैं।
 

Created On :   11 March 2018 3:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story