comScore

नवरात्रि पर व्रत में बनाएं साबूदाना कटलेट्स

नवरात्रि पर व्रत में बनाएं साबूदाना कटलेट्स

डिजिटल डेस्क। आज हम आपके लिए नवरात्रि स्पेशल में व्रत उपवास के लिए लाए हैं साबूदाना की एक स्पेशल रेसिपी, जिसका नाम है साबूदाना कटलेट्स। यह एक स्वादिष्ट और मेन कोर्स रेसिपी है। साबूदाना कटलेट्स एक परफेक्ट व्रत रेसिपी है। इसकी खासियत यह है कि ये एक बहुत ही आसान नार्थ इंडियन रेसिपी है। ये ऊर्जा से भरपूर होती है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे गुण होते हैं जो काफी हेल्दी और फायदेमंद होते हैं।  


सामग्री
1 छोटा कप साबूदाने
4 आलू उबले हुए
भुनी हुई मूंगफली का पाउडर 50 ग्राम
2 चम्मच सिंघाड़े का आटा
4 हरी मिर्च
1 नींबू
दो चुटकी जीरा पाउडर
तेल या घी- एक कटोरी
दो चुटकी काली मिर्च
हरी धनिया पत्ती 50 ग्राम
दही-100 ग्राम
सेंधा नमक-स्वाद अनुसार

ध्यान दें
यदि आप व्रत में जीरा पाउडर खाना पसंद नहीं करते हैं तो उसे ना डालें। तवे पर बनाते समय एक बात का ध्यान रखें कि तवा नॉन-स्टिकी होना चाहिए। सिंघाड़े का आटा ना भी मिलाएं, तो भी ये तैयार की जा सकती है। आकर देते समय हाथ में पानी या घी या हल्का सा तेल लगा लें। 

 वि​धि
साबुदाना को छः घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद साबुदाना को एक बड़े से कांच के बाउल में निकाल लें। फिर उसमें उबले हुए चार आलू डाल दें और साथ में पिसा हुआ जीरा पाउडर, कटी हुई बारीक धनिया की पत्ती और सेंधा नमक डालें। अब इसमें दो छोटी चम्मच सिंघाड़े का आटा भी मिला दें और साथ में भुनी हुई मूंगफली को पीसकर डाल दें । इसमें आधा कटा हुआ नींबू का रस, चार कटी हुई हरी मिर्च, थोड़ी सी काली मिर्च मिला लें।

इस मिश्रण को अच्छे से हाथों की सहायता से मिला लें। इसके बाद इनको गोल आकार में शेप दें। अब इन्हें मूंगफली के तेल या घी में एक साथ दो-दो के ग्रुप में तलना शुरू करें। आप चाहे तो इन्हें तवे पर हल्के तेल में भी तल सकते हैं। सुनहरा होने पर इन्हें निकाल लें। अब गर्मा-गरम साबुदाना के कटलेट्स को ताजा दही या हरी धनिया पत्ती की चटनी के साथ सर्व करें।


 

कमेंट करें
lAu2H