comScore

नवरात्रि पर व्रत में घर पर बनाएं समा के चावल का पुलाव

नवरात्रि पर व्रत में घर पर बनाएं समा के चावल का पुलाव

डिजिटल डेस्क। नवरात्रि में सभी श्रद्धालु व्रत उपवास में सात्विक भोजन करते हैं। तो आज हम भी आपको कुछ इसी प्रकार का व्रत में खाए जाने वाला समा के चावल का पुलाव बनाने की विधि बता रहे हैं। समा के चावल का पुलाव आप कभी भी बना सकते हैं। समा के चावल काफी ज्यादा हैल्दी होते हैं जो आपको दिनभर एनर्जी देगा। तो देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं।  

सामग्री :
समा के चावल 3/4 कप
मध्यम आकार के आलू 01 नग 
बीन्स 1/4 कप (कटी हुई)
गाजर 1/4 कप (कटी हुई)
मटर 1/4 कप
काजू 6-7 नग
मूंगफली 01 बड़ा चम्मच
हरी मिर्च 1-2 नग
धनिया पाउडर 01 छोटा चम्मच
जीरा 01 छोटा चम्मच
तेल 02 बड़ी चम्मच
पानी 1 1/2 कप
सेंधा नमक स्वादानुसार।

विधि :
पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल को पानी में भिगो दें। इसके बाद आलू छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, साथ ही बीन्स, गाजर और हरी मिर्च को भी धोकर काट लें। अब फ्राई पैन में तेल गरम करें। तेल गर्म होने पर इसमें काजू और मूंगफली के दाने डालें और हल्का सा भून लें। भुने हुए काजू और मूंगफली को निकालकर अलग रख लें।

बचे हुए तेल में जीरा का तड़का लगाएं। इसके बाद आलू और गाजर डालें और 2-3 मिनट चलाते हुए पकाएं। फिर बींस और मटर डालें और अच्छी तरह से चला लें। इसके बाद पैन में 1/4 कप पानी डालें और सब्जियों के नरम होने तक पकाएं। जब तक सब्जियां नरम हो रही हैं, चावल को धो लें। सब्जियां गलने पर उसमें मिर्च, धनिया पाउडर, मूंगफली के दाने और नमक डालें। साथ ही धुले हुए चावल और बचा हुआ पानी भी डाल दें और मीडियम आंच पर पकाएं। जब पैन में पानी आधा रह जाएं, तब आंच कम कर दें। साथ ही पैन को ढक दें और 4-5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। लिजिए तैयार है आपका व्रत वाला पुलाव। इसे भुने हुए काजू से गार्निश करें और दही के साथ सर्व करें।


 

कमेंट करें
ei38S