comScore

नक्सलियों ने की बड़ी वारदात, तेंदुपत्ता फड़ में लगाई आग, पेड़ पर चिपकाया धमकी भरा परचा

नक्सलियों ने की बड़ी वारदात, तेंदुपत्ता फड़ में लगाई आग, पेड़ पर चिपकाया धमकी भरा परचा

डिजिटल डेस्क, मंडला। छग - मप्र की सीमा क्षेत्र के मोतीनाला थाना से महज आठ किलोमीटर दूर नेवसा में नक्सलीयों ने बीती रात तेंदू पत्ता फड़ में आग लगा दी। आगजनी की घटना में करीब चार लाख रुपए का तेंदू पत्ता जलकर खाक हो गया। घटना में सबसे चौंकाने वाली बात यह सामने आई कि आगजनी के दौरान फड़ में समिति के सदस्य, वन कर्मचारी कोई नहीं थे। सुबह के समय इसकी जानकारी लगी। यहां नक्सलीयों ने पेड़ में लाल स्याही से लिखा हुआ धमकी भरा परचा भी लटकाया है। नक्सलीयों की करतूत से एक बार फिर मोतीनाला क्षेत्र थर्रा उठा है।

हाल के विधानसभा चुनाव में मवई में भी ऐसे ही पर्चे फेंके जाने की घटना भी सामने आई थी। इसके बाद से इस क्षेत्र में लगातार हॉक फोर्स का डेरा रहा। इस घटना के बाद से फड़ व समिति के सदस्यों में दहशत का माहौल है। अभी तक थाना में इसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई गई, लेकिन पुलिस अपने स्तर से घटना की त$फदीश में जुट गई। सीमा क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बताया गया है कि पूर्व सामान्य वन मंडल मोतीनाला वन परिक्षेत्र में लघु वनोपज सहकारी समिति 369 के द्वारा 13 संग्रहण केंद्र से तेंदूपत्ता क्रय किया जा रहा है। पीपरटोला मवई मार्ग स्थित तेंदूपत्ता खरीदी केंद्र नेवसा मेंं 137850 गड्डीयां करीब 122 बोरा को परिवहन करने की तैयारी थी। इसके पहले ही बीती रात नक्सलीयों ने नेवसा पहुंचकर फड़ को आग के हवाले कर दिया। घटना के दौरान कोई नही था। सुबह फड़ मैनेजर और समिति सदस्यों की इसकी जानकारी लगी। तेंदु पत्ता ठेका तिमीर कुमार एम पटेल गोंदिया महाराष्ट्र ने लिया। इस घटना से यह बात सामने आ रही है कि नक्सली तेंदु पत्ता केन्द्रो को निशाना बनाकर उनसे वसूली कर रहे हैं।

ठेकेदार व मैनेजर को धमकी
पेड़ पर नक्सलीयो ने एक परचा लटाकाया है जिसमें लाल स्याही से लिखा है कि भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी तरफ से मोतीनाला समिति तेंदुपत्ता ठेकेदार और मैनेजर खोब्रागढे को चेतावनी दी गई कि पुलिस वालो के साथ मिलकर पार्टी से विश्वासघात, धोखा किया। जाल में फसाने का काम किया इस लिए फड़ को जलाया गया है। इस परर्चे में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी केबी डिविजन बोड़ला एरिया कमेटी लिखा हुआ।

नहीं हुई एफआरआई 
इस घटना से मैनजर नरेश खोब्रागढ़े इतना डर हुआ है कि उसने पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज नहीं कराई है। श्री खोब्रागढ़े ने बताया है कि अभी तक हमारे पास कोई नहीं आया और ना कोई संदेश मिला है लेकिन जिस तरह परचा में लिखा गया मै खुद भी हैरान हुं। ठेकेदार के आने पर ही कुछ हो सकता है। वहीं मोतीनाला टीआई कमलेश परस्ते का कहना है जानकारी मिली है जांच कार्रवाई की जा रही है। क्षेत्र में सर्चिग तेज कर दी गई है।

इनका कहना है-
नक्सलीयों का मूवमेंट है, फड़ में आग लगाई है और दहशत फैलाने के लिए परचा लटकाया है। अफसर मौके पर है जांच कर रहे हैं, सीमा क्षेत्रों में अलर्ट कर दिया गया।
आरएसएस परिहार, एसपी
 

कमेंट करें
YxySn