comScore

#NEETResult2017 : पंजाब के नवदीप इंडिया टॉपर, इंदौर के अर्चित सेकंड, मनीष थर्ड

July 27th, 2017 15:53 IST
#NEETResult2017 : पंजाब के नवदीप इंडिया टॉपर, इंदौर के अर्चित सेकंड, मनीष थर्ड

दैनिक भास्कर न्यूज डेस्क, नई दिल्ली. सीबीएसई ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट NEET 2017 का रिजल्ट जारी कर दिया है. पंजाब की रहने वाली नवदीप सिंह ऑल इंडिया टॉपर रही हैं. नवदीप सिंह होलिक्स्‍स काॅलेज चंडीगढ़ के स्टूडेंट हैं. उन्होंने 99.99 परसेंटाइल हासिल किए हैं. वहीं हरियाणा का कनिष तायल 7वें नंबर पर, पंजाब की निकिता गोयल 8वें नंबर पर, तनिषा बंसल 10वें और हरियाणा की अदिति गोयल 22वें नंबर पर हैं. रिजल्‍ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbseneet.nic.in पर NEET 2017 Result पर चेक कर सकते हैं.

परीक्षा में इंदौर के अर्चित गुप्ता और मनीष मूलचंदानी ने दूसरी और तीसरी रैंक प्राप्त की है. अर्चित गुप्ता और मूलचंदानी के अंक भी 695-695 बराबर है. जहां अर्चित गुप्ता को 100 पर्सेंटाइल के साथ आल इंडिया की दूसरी और मनीष मूलचंदानी को 99.997 के साथ 10 वीं रैंक हासिल हुई थी. इससे पहले भी देश के प्रतिष्ठित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एम्स में भी दोनों छात्रों ने अपना परचम लहराया था.

7 मई को देशभर के 1921 परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया गया था. MBBS की 65 हजार और BDS की 25 हजार सीटों के लिए हुए NEET एग्जाम में इस साल 11 लाख 38 हजार 890 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इसमें 1522 एनआरआई और 613 विदेशी स्टू़डेंट शामिल रहे.

आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स को राहत देते हुए CBSE को जल्दी रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था. जिसके बाद शुक्रवार को रिजल्ट जारी हो गया. पहले जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार रिजल्ट 8 जून को जारी किए जाने थे. लेकिन मद्रास हाईकोर्ट ने NEET नतीजों पर स्टे लगा दिया था, जिस वजह से बोर्ड ने रिजल्ट जारी नहीं किया था.

मेडिकल में एडमिशन के जरूरी नीट का आयोजन

नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है.

कैसे देखें इपना रिजल्ट

  • अपना रिजल्ट जानने के लिए छात्रों को परीक्षा का रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा. रिजल्ट जारी होने के बाद क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स की काउन्सलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. बोर्ड ने जेईई मेन्स 2017 के परिणाम को भी इसी वेबसाइट पर जारी किया था.
  • NEET 2017 Result के लिए cbseresults.nic.in पर लॉग इन करें.
  • NEET 2017 Result लिंक पर क्लिक करें.
  • नई विंडो में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डालें.
  • सब्मिट पर क्लिक करें. स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा. इसका प्रिंट आउट निकाल लें.
  • NEET 2017 Result के लिए cbseresults.nic.in या cbseneet.nic.in पर लॉग इन करें.
Loading...
कमेंट करें
w97Vx
Loading...
loading...