बंद हो सकती है SBI ग्राहकों की नेट बैंकिंग सुविधा, जल्द करें ये काम...

Net banking of SBI users may get blocked if mobile number not registered with bank
बंद हो सकती है SBI ग्राहकों की नेट बैंकिंग सुविधा, जल्द करें ये काम...
बंद हो सकती है SBI ग्राहकों की नेट बैंकिंग सुविधा, जल्द करें ये काम...
हाईलाइट
  • SBI ने इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित मैसेज अपनी वेबसाइट www.onlinesbi.com पर अपलोड किया है।
  • अगर आप भी SBI के ग्राहक है और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो फिर ये खबर आपके लिए हैं।
  • इसमें कहा गया है कि इंटरनेट बैंकिंग करने वाले यूजर 1 दिसंबर तक अपना मोबाइल नंबर बैंक में जरूर रजिस्टर करा लें।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो फिर ये खबर आपके लिए है। दरअसल SBI ने इंटरनेट बैंकिंग से सम्बंधित मैसेज अपनी वेबसाइट www.onlinesbi.com पर अपलोड किया है। इसमें कहा गया है कि इंटरनेट बैंकिंग करने वाले यूजर 1 दिसंबर तक अपना मोबाइल नंबर बैंक में जरूर रजिस्टर करा लें। ऐसा नहीं करने पर आपकी नेट बैंकिंग सुविधा 1.12.18 से बंद हो सकती है।

इसीलिए, अगर आपने बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया है तो बेहतर है कि इसे जल्द से जल्द रजिस्टर करा लें। बता दें कि 6 जुलाई, 2017 के भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के सर्कुलर के मुताबिक, सभी बैंकों को अपने ग्राहकों से मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का आग्रह करना होगा, जिससे उन्हें SMS अलर्ट मिल सके और यदि वह ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ईमेल अलर्ट मिल सके। ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए और अन्य सुविधाएं देने के लिए RBI ने इस तरह का सर्कुलर जारी किया था। बैंक की ये कवायद RBI के सर्कुलर का अनुपालन करने का प्रयास लग रही हैं।

मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के लिए ग्राहकों को उनके बैंक की उस शाखा में जाना होगा जहां उनका खाता है। ग्राहक SBI की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट www.onlinesbi.com पर लॉगिन कर प्रोफाइल सेक्शन में यह पता कर सकते हैं कि उनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है या नहीं। ग्राहक लॉग इन करने के बाद होमपेज पर "MY Account and profile" टैब क्लिक करें। "My account and Profile" टैब के तहत "Profile" पर क्लिक करें। अब "Personal Details/Mobile" पर क्लिक करें। अब आपको प्रोफाइल पासवर्ड मांगा जाएगा। ध्यान रखें, प्रोफाइल पासवर्ड लॉगइन पासवर्ड से अलग है। सही प्रोफाइल पासवर्ड एंटर करते ही आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आंशिक रूप से देख सकते हैं। 

Created On :   13 Oct 2018 3:42 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story