कचरा संकलन में नई एजेंसियां नाकाम , शिवसेना ने मनपा कार्यालय में किया प्रदर्शन

New agencies fail in garbage collection, Shiv Sena protests in Manpa office
कचरा संकलन में नई एजेंसियां नाकाम , शिवसेना ने मनपा कार्यालय में किया प्रदर्शन
कचरा संकलन में नई एजेंसियां नाकाम , शिवसेना ने मनपा कार्यालय में किया प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कचरा संकलन में नई एजेंसियों के नाकाम रहने से शिवसेना ने मनपा कार्यालय में प्रदर्शन किया। शिवसैनिक कचरा लेकर आयुक्त कार्यालय पहुंचे। मनपा प्रशासन मुर्दाबाद, "प्रशासन होश में आओ, रिश्तेदारी मत निभाओ" नारे लगाकर शहर में व्याप्त गंदगी पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया। आधे से ज्यादा कचरा शहर में पड़ा रहने की मनपा प्रशासन से शिकायत की। 24 घंटे में संपूर्ण कचरा उठाकर भांंडेवाड़ी डंपिंग यार्ड में नहीं ले जाने पर महापौर और आयुक्त कार्यालय कचरे से भर देने की चेतावनी दी गई।

शहर का कचरा संकलन का ठेका नई दो एजेंसियां बीवीजी और एजी एन्वायरो को दिया गया है। दोनों एजेंसियों ने 15 नवंबर से पूरी तरह कचरा संकलन कार्य शुरू किया है। कनक को 3 महीने का अतिरिक्त समय देकर नई एजेंसियों के साथ मिलकर कचरा संकलन करने की मोहलत दी गई थी। इस कालावधि में नई एजेंसियों से अपनी व्यवस्था करना अपेक्षित था। प्रत्यक्ष कंधों पर जिम्मेदारी आने पर भी नई एजेंसियों के पास कचरा संकलन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं रहने से पांच दिन में 3 हजार मीट्रिक टन कचरा शहर में पड़ा रहने का आरोप आंदोलन का नेतृत्व कर रहे शिवसेना शहर समन्वयक नितीन तिवारी ने लगाया।

प्रतिदिन 1250 मीट्रिक टन कचरा
शहर में प्रतिदिन तकरीबन 1250 मीट्रिक टन कचरा निकलता है। तिवारी ने आरोप लगाया कि प्रतिदिन 625 मीट्रिक टन कचरा शहर से बाहर ले जाया जा रहा है। नई एजेंसियों के पास कचरा संकलन के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं रहने से पांच दिन में 3 हजार से अधिक कचरा शहर में पड़ा है। कनक को प्रति टन 1436 रुपए दर पर कचरा संकलन के लिए भुगतान किया जा रहा था। नई एजेंसियों को 1950 रुपए प्रति टन के हिसाब से भुगतान देने का करार किया गया है। प्रति टन 500 रुपए अतिरिक्त देकर भी कचरा संकलन व्यवस्था चरमरा गई है। शहर में जगह-जगह कचरे के अंबार लग गए हैं। ठेका देने से पहले मनपा की टेक्निकल टीम के सामने इन कंपनियों ने प्रस्तुतिकरण दिया था।

पर्याप्त वाहन व्यवस्था नहीं रहने पर भी उसे कसौटी पर खरा ठहरा दिया गया। कचरा संकलन के लिए उपलब्ध वाहनों की संख्या कम पड़ रही है और ठीक ढंग से कचरा संकलन नहीं हो रहा है। इसके लिए जिम्मेदारी तय कर संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और एजेंसियों से पर्याप्त वाहनों का इंतजाम कर चरमराई व्यवस्था पटरी पर लाने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया। अन्यथा शहर में जमा हो रहा कचरा उठाकर मनपा में भरने की चेतावनी दी गई ।  इस दौरान मुन्ना तिवारी, अब्बास अली, आशीष हाड़गे, शशिधर तिवारी, लालसिंह ठाकुर, आकाश पांडे, शशिकांत ठाकरे, गौरव गुप्ता, अभिषेक धुर्वे, ललित बावनकर, गौरव सावरकर, पवन घुग्गुसकर, भोला वर्मा, शाकिर हुसैन सहित बड़ी संख्या में शिवसैनिक उपस्थित थे।
 

Created On :   21 Nov 2019 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story