कचरा संकलन के लिए आचार संहिता के बाद तय होगी नई एजेंसी

New agency for sanitation will be decided after the code of conduct
कचरा संकलन के लिए आचार संहिता के बाद तय होगी नई एजेंसी
कचरा संकलन के लिए आचार संहिता के बाद तय होगी नई एजेंसी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर की स्वच्छता के लिए नई एजेंसी की नियुक्ति आचार संहिता के बाद तय होगी। इसमें मनपा नए तरीके से कचरे का संकलन करेगी और सभी जोन में कचरा जमा होने के बाद उसको भांडेवाड़ी भेजने के लिए ट्रांसफर स्टेशन बनाया जाएगा। कचरा संकलन के साथ ही ट्रांसफर स्टेशन पर विशेष जोर रहेगा। नई एजेंसी को नियुक्त करने के लिए प्री-बिड में एजेंसियों से उनके सुझाव मांगे जाएंगे। साथ ही स्वच्छ शहराें में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहरों के आइडिया और तकनीक को अपनाया जाएगा।  मनपा की स्थायी समिति ने कचरा संकलन कर रही कनक रिसोर्स की समयावधि बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इसकी अवधि  15 फरवरी को खत्म हो रही है।

तीन प्रकार से जमा होगा कचरा
घर-घर से कचरा संकलन करने के लिए शहर को उत्तर और दक्षिण दो भागों में बांटा गया है। इसके लिए दो अलग-अलग एजेंसियों को नियुक्त किया जाएगा। नए टेंडर में तीन वर्गों में कचरा जमा किया जाएगा। कचरा जमा करने वाली गाड़ी में पहला बॉक्स सूखा कचरे के लिए होगा, जबकि दूसरा बॉक्स गीले कचरे के लिए होगा। इसके अलावा गाड़ी के पीछे के हिस्से में एक छोटा डिब्बा लगा होगा, जिसमें मेडिकल वेस्ट जमा किया जाएगा। टेंडर के लिए जल्द ही प्री-बिड बुलाकर उनसे चर्चा कर सुझाव मांगे जाएंगे। इस प्रक्रिया को पूरा होने में करीब 3 से 4 माह लग सकते हैं। इससे संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बाद भी चयनित कंपनी को कचरा संकलन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।  स्थायी समिति सभापति वीरेन्द्र कुकरेजा ने बताया कि कनक की समयावधि बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई है।

इन बिंंदुओं पर भी होगा काम
-जीपीएस से गाड़ियों पर नजर रखी जाएगी। तय समय पर काम नहीं करने पर, नोटिस दिया जाएगा।
-वॉकी-टॉकी के माध्यम से उनसे संपर्क कर स्थिति का जायजा लिया जाएगा।
-सभी जोन मे कचरा का ट्रांसफर स्टेशन बनाया जाएगा। गलियों में बड़ी गाड़ी नहीं पहुंचेंगी, तो वहां ई-रिक्शा भेजकर कचरे का संकलन किया जाएगा।
-छोटी-छोटी गाड़ियों से कचरा ट्रांसफर स्टेशन पहुंचेगा। यहां वर्गों के अनुसार कचरे को दबाकर डंपिंग यार्ड में भेजा जाएगा।
तब तक कनक संभालेगी जिम्मेदारी
-कनक रिर्सोस की समयावधि शुक्रवार 15 फरवरी को खत्म हो जाएगी। कनक रिर्सोस और 3 से 4 माह तक काम करेगी। वर्तमान में कनक को कचरा उठाने के लिए 1306 रुपए प्रति टन दिए जाते हैं, जिसे बढ़ाकर 1475 रुपए देने की मांग कनक ने रखी है। इसमें बताया गया है कि कर्मचारियों का वेतन बढ़ने के कारण पुरानी दर पर काम करना असंभव है, इसके अलावा पुरानी गाड़ियां खराब होने से नई गाड़ियों का भी खरीदना पड़ेगा।
 

Created On :   15 Feb 2019 4:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story