comScore

ई-5 शिंकासेन बुलेट ट्रेन, महिलाओं के लिए होगी 5 स्टार जैसी सुविधा

July 27th, 2017 15:19 IST
ई-5 शिंकासेन बुलेट ट्रेन, महिलाओं के लिए होगी 5 स्टार जैसी सुविधा

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही बुलेट ट्रेन की नई सौगात मिलने वाली है. कई तरह की सुविधाओं से लैस इस बुलेट ट्रेन का वॉशरूम भी खास होगा. खास बात ये है कि इस बुलेट ट्रेन में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग वॉशरूम की व्यवस्था होगी. इन ट्रेनों में यूरिनल्स और टॉयलेट की व्यवस्था होगी. कोच 3, 5, 7 और 9 नंबर में टॉयलेट होंगे, वहीं 2, 4, 6 और 8 में यूरिनल्स होंगे.

ई-5 शिंकासेन बुलेट ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि इनमें बच्चों के लिए भी चेंजिंग रूम होगा, जिसमें बच्चों के लिये शौचालय, डायपर फेंकने की व्यवस्था और बच्चों की लंबाई के हिसाब से हाथ धोने के लिए सिंक होंगे.

शिंकासेन बुलेट सीरीज की 25 ट्रेनों का ऑर्डर दिया गया है, इन ट्रेनों पर 5,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी. 731 सीटों वाले ई-5 शिंकासेन बुलेट ट्रेन जापान की हाईस्पीड ट्रेन है. इसमें बिजनेस क्लास यात्रियों के लिए अलग से लगेज रखने की व्यवस्था होगी. इस ट्रेन में 55 सीटें बिजनेस क्लास के लिए होंगी.

ट्रेन में होंगे ब्रेस्ट फीडिंग और मेकअप मिरर

इस ट्रेन में महिलाओं के लिए स्तनपान कराने और बीमार यात्रियों के लिए अलग से कमरे बने होंगे. इसके अलावा व्हीलचेयर वाले यात्रियों के लिए विशेष टॉयलेट भी होंगे. यहीं नहीं इस ट्रेन में महिलाओं के लिए मेकअप की भी व्यवस्था होगी, जिसके लिए तीन मिरर लगा रहेगा.

इस बुलेट ट्रेन को मुंबई और अहमदाबाद के बीच की 508 किलोमीटर की दूरी को तय करने में दो घंटे सात मिनट का समय लगेगा. इस रूट पर ये ट्रेन 21 किलोमीटर लंबी सुरंग से होकर गुजरेगी. रेलवे 9,800 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जबकि बाकी राशि गुजरात और महाराष्ट्र की सरकारें देंगी.

कमेंट करें
4TzXn