comScore
Dainik Bhaskar Hindi

पेंगुइन रोबोट ने बनाया नया WORLD रिकाॅर्ड , देखें VIDEO

BhaskarHindi.com | Last Modified - November 05th, 2017 12:42 IST

1.1k
0
0

डिजिटल डेस्क,टोक्यो। टेक्टनलाॅजी ने अब सबकुछ पाॅसिबल कर दिया है। यही वजह है कि अब पेंगुइन रोबोट का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। जंपिंग और स्किपिंग के लिए इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में शामिल हुआ है। टेक्नलाॅजी के लिए मशहूर जापान ने एक बार फिर अपना कमाल दिखा दिया है। ये रोबाेट दूसरे आम राेबोट्स से अलग है।

पूरी तरह पेंगुइन शेप का राेबाेट

वैसे तो खिलौने बच्चों के खेलने के लिए होते हैं। लेकिन इस रोबोट को खेलने या दूसरे काम करवाने की बजाए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल कराया गया। ये पूरी तरह पेंगुइन शेप का है। जिसे उछलते हुए जब गिनीज के अधिकारियों ने देखा तो हैरान रह गए। इसे नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी नैरा कॉलेज चिबा (National Institute of Technology Nara College Chiba) जापान  के द्वारा बनाया गया है। अब अपनी तरह का ये नया वल्र्ड रिकाॅर्ड बन गया है। 

नया विश्व रिकॉर्ड बनाया
टोक्यो के निकट मकुहिरी मैसे सम्मेलन केंद्र में जापानी प्रसारक एनएचके द्वारा आयोजित रोबोकन कार्यक्रम के प्रयास में एक मिनट में एक छोटे से इलेक्ट्राॅनिक रोबोट द्वारा एक मिनट में रोबोट द्वारा ज्यादातर स्किप्स के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है। इसने एक मिनट में लास्ट तक 106 बार जंप किया। 

दाेनाें आेर से रस्सी काे पकड़ा

इसकी जंपिंग के दौरान दो युवकों ने रस्सी को दोनों ओर से पकड़ा था और वह कूद रहा था। इस दौरान ना ही वह कहीं से टूटा और ना ही कहीं कोई क्रेक आया। टेक्टनलाॅजी के लिए मशहूर जापान में इससे पहले 2010 में पहली रोबोट शाादी का आयोजन किया गया था। पहला रोबोटे टेबिल टेनिस ट्यूटर भी 2015 में यहीं बनाया गया था। बताया जा रहा है कि इसके लिए इंस्टिट्यूट के एक्सपर्टस ने काफी मेहनत की थी, जिसके बाद इसे पूरी तरह रिकाॅर्ड बनाने लायक बनाया जा सका। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर