IPL 2018 : अब घर बैठे ले सकेंगे स्टेडियम का मजा, नियमों में हुए बड़े बदलाव

new rules of IPL 2018 start from 7th april with players exchange
IPL 2018 : अब घर बैठे ले सकेंगे स्टेडियम का मजा, नियमों में हुए बड़े बदलाव
IPL 2018 : अब घर बैठे ले सकेंगे स्टेडियम का मजा, नियमों में हुए बड़े बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट लीग (IPL 2018) का 11वां सीजन 7 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इस बार का यह सीजन कई बड़े नियमों के बदलाव के साथ और भी रोमांचक रूप से शुरू होने जा रहा है। इस बार क्रिकेट प्रेमी अपने घर बैठे भी स्टेडियम का मजा ले सकेंगे। यह सब संभव होगा (वर्चुअल रिएलिटी) VR बॉक्स के जरिए। साथ ही इस बार डीआरएस और फुटबॉल की तरह ही कई नियम भी देखने को मिलेंगे।

इस बार वर्चुअल रिएलिटी क्रिकेट को देखने का मजा अब एक अलग ही लेवल पर जाने वाला है। मैच में ऐसे कई कैमरे लगाए जाएंगे जिन्हें VR टेक्नोलॉजी से जोड़ा जाएगा। इससे दर्शक घर बैठे स्टेडियम वाला फील ले पाएंगे। इसके लिए आपको HOTSTAR पर जाना होगा और VR बॉक्स को ऑन करना पड़ेगा।

UDRS का इस्तेमाल
IPL 11वें सीजन में UDRS यानी अंपायर डिसिजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल करने जा रहा है। इस नियम के तहत हर टीम को एक इनिंग में एक रिव्यू मिलेगा और थर्ड अंपायर के पास बॉल ट्रैकिंग और अल्ट्रा एज के जरिए फैसला सुनाने की तकनीक होगी।

प्लेयर्स की अदला-बदली
इस बार के IPL सीजन 11 में सबसे मजेदार नियम प्लेयर्स की अदला-बदली वाला है। इस नियम के तहत बीच सीजन में प्लेयर्स एक टीम से दूसरी टीम में ट्रांसफर किए जा सकेंगे। नए नियम के मुताबिक 25वें मैच के बाद अनकैप्ड और विदेशी खिलाड़ी दूसरी टीम को ट्रांसफर हो सकता है, जैसा कि फुटबॉल में होता है।

नियम सिर्फ विदेशी और अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए ही होगा। दो टीमें आपस में बात करके ऐसा कर सकती हैं। हालांकि जिन विदेशी प्लेयर्स ने सिर्फ 2 या उससे कम मैच खेले हों वो ही इस नियम के तहत ट्रांसफर हो सकते हैं। इसमें इंडियन प्लेयर्स को ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा। हर एक टीम 14 मैच खेलेगी जिसमें से 7 मैच वो अपने घर में तो वहीं 7 मैच विरोधी के मैदान पर खेलेगी। इस तरीके की चीजें फुटबॉल में होती आई हैं, जो क्रिकेट में भी देखने मिलेंगी।

हर टीम के लिए रहेंगी दो जर्सी
IPL सीजन 11 में हर एक टीम के पास दो तरह की जर्सी होंगी। मगर इन दोनों ही जर्सी को पहनने को लेकर नियम भी अलग ही होंगे। कोई एक जर्सी टीम अपने होम ग्राउंड पर ही पहनेंगीं, जबकि दूसरी जर्सी विरोधी टीम के ग्राउंड पर।

Created On :   30 March 2018 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story