पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, कहा- 130 करोड़ भारतीयों को समर्पित

पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, कहा- 130 करोड़ भारतीयों को समर्पित
हाईलाइट
  • पीएम मोदी को ये अवॉर्ड स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क में दिया
  • पुरस्कार मिलने पर मोदी ने कहा
  • ये सम्मान उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छता को अपनाया

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। देश में स्वच्छता अभियान के सफल संचालन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह अवॉर्ड बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा दिया गया। फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स ने पीएम मोदी को सम्मान दिया। अवॉर्ड मिलने के बाद पीएम मोदी ने कहा, वह यह सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जन आंदोलन में बदला और स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मुझे ये अवॉर्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है।

पीएम ने कहा, मैं ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन का रूप दिया और स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की। उन्होंने कहा, फिलहाल में किसी देश में ऐसा अभियान सुनने और देखने को नहीं मिला। ये अभियान शुरू हमारी सरकार ने किया था, लेकिन इसकी कमान जनता ने खुद अपने हाथों में ले ली थी।

पीएम ने कहा, मुझे इस बात की भी खुशी है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वो अब साकार होने जा रहा है। गांधी जी कहते थे कि एक आदर्श गांव तभी बन सकता है, जब वो पूरी तरह स्वच्छ हो। आज हम गांव ही नहीं, पूरे देश को स्वच्छता के मामले में आदर्श बनाने की तरफ बढ़ रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन, लाखों जिंदगियों के बचने का माध्यम बना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ही रिपोर्ट है कि स्वच्छ भारत की वजह से 3 लाख जिंदगियों को बचाने की संभावना बनी है। मैं मानता हूं कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता, किसी भी आंकड़े से ऊपर है। इस मिशन ने अगर सबसे ज्यादा लाभ किसी को पहुंचाया तो वो देश के गरीब को, देश की महिलाओं को।

Created On :   25 Sep 2019 2:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story