comScore
Dainik Bhaskar Hindi

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री हैं प्रेग्नेंट, सिर्फ 37 साल है उम्र

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 16:02 IST

5.4k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न प्रेग्नेंट हैं। इस बात की जानकारी जैसिंडा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी ये भी कहा है कि उन्हें और उनके पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड को उम्मीद है कि उनका बच्चा जून तक पैदा हो जाएगा। 37 साल की जेसिंडा ऑर्डर्न दुनिया की दूसरी महिला हैं, जो प्रधानमंत्री रहते हुए प्रेग्नेंट हुईं हैं। उनसे पहले 1990 में पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो पद पर रहते हुए प्रेग्नेंट हुईं थीं। उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया था।

जेसिंडा ने क्या कहा? 

अपनी प्रेग्नेंसी की जानकारी देते हुए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा ऑर्डर्न ने कहा कि 'हमारे लिए साल 2017 बेहद खास रहा। मैं और मेरे पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड को उम्मीद है कि हमारा बच्चा जून महीने तक पैदा हो जाएगा। उसके बाद मैं 6 हफ्तों की छुट्टियों पर रहूंगी और मेरी जगह डिप्टी पीएम विंस्टन पीटर्स प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालेंगे।'

पीएम बनने से 6 दिन पहले ही मिली थी जानकारी

जेसिंडा ऑर्डर्न ने मीडिया में आकर भी अपनी प्रेग्नेंसी की जानकारी दी। ऑर्डर्न ने मीडिया को बताया कि 'जब मैं छुट्टी पर रहूंगी, तो मेरी जगह विंस्टन पीटर्स प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालेंगे। वो मेरे ऑफिस में काम करेंगे और मैं उनसे लगातार संपर्क में रहूंगी।' ऑर्डर्न ने आगे बताया 'प्रधानमंत्री पद संभालने से 6 दिन पहले ही मुझे अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में पता चला, ये मेरे लिए किसी सप्राइज जैसा था।' उन्होंने कहा कि 'मैं कोई पहली महिला नहीं हूं, जो कामकाजी हो और उसके बच्चे भी हों, मुझसे पहले भी कई महिलाएं ये जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।' अपने पार्टनर के बारे में उन्होंने बताया कि 'क्लार्क गेफोर्ड घर पर रहने वाले पिता का रोल करेंगे।'

1856 के बाद न्यूजीलैंड की सबसे युवा पीएम

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा ऑर्डर्न 1856 के बाद देश की सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने अक्टूबर 2017 में प्रधानमंत्री का पद संभाला था। सितंबर में हुए चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था और ऑर्डर्न की लेबर पार्टी दूसरे नंबर पर थी। बाद में जेसिंडा ने न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी के नेता विंस्टन पीटर्स के समर्थन से सरकार बनाई थी।

दुनिया से मिली बधाई

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा ऑर्डर्न की प्रेग्नेंसी की खबर जैसे ही पता चली, तो बधाईयों का दौर भी शुरू हो गया। जेसिंडा को न्यूजीलैंड की दो पूर्व प्रधानमंत्री हेलन क्लार्क और बिल इंग्लिश ने बधाई दी। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल ने भी जेसिंडा और क्लार्क को बधाई दी। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download