comScore

IND VS NZ 4th ODI: हैमिल्टन वनडे जीतने पर भारत की नजर, टूट सकता है 52 साल पुराना ये रिकॉर्ड

January 30th, 2019 18:19 IST

हाईलाइट

  • भारत चौथा मैच जीतकर न्यूजीलैंड में इतिहास रचना चाहेगा
  • न्यूजीलैंड की धरती पर 52 सालों में सबसे बड़ी सीरीज जीत दर्ज करना चाहेगा भारत

डिजिटल डेस्क, हैमिल्टन । भारत-न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मैच कल हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला जाएगा। इस सीरीज पर भारतीय टीम पहले ही 3-0 से कब्जा कर चुकी है। अब भारत चौथा मैच जीतकर न्यूजीलैंड में इतिहास रचना चाहेगा। न्यूजीलैंड में भारत पहली बार लगातार चार वनडे मैच जीतना चाहेगा। भारतीय टीम 1967 से न्यूजीलैंड दौरे कर रही है। 52 सालों में अब तक भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर लगातार चार वनडे मैच नहीं जीते हैं। अगर भारत चौथा मैच जीत जाता है तो यह उसकी किसी भी फॉर्मेट में न्यूजीलैंड में सबसे बड़ी सीरीज जीत होगी।

सीरीज के चौथे वनडे में विराट कोहली की जगह सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। रोहित अपने करियर का 200वां वनडे मैच खेलेंगे। विराट को ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के मद्देनजर रखते हुए आराम दिया गया है। रोहित चार महीने बाद वनडे में टीम की कमान संभालेंगे। पिछली बार उन्होंने एशिया कप में कप्तानी की थी और भारत को चैंपियन भी बनाया था।

शुभमन गिल को लोकेश राहुल की जगह इस दौरे पर टीम में शामिल किया गया था। उन्हें अब तक डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है। हालांकि, कोहली ने पिछले मैच के बाद कहा था कि उनकी जगह कोई युवा खिलाड़ी खेल सकता है। उन्होंने शुभमन की बल्लेबाजी की तारीफ भी की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि कोहली की जगह शुभमन को डेब्यू करने का मौका दिया जा सकता है। 

इस सीरीज के बाकी दो मैचों में भारत के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को चेक करने का सुनहरा मौका है। महेंद्र सिंह धोनी हैमस्ट्रिंग इंजरी से गुजर रहे हैं। लेकिन टीम सूत्रों के अनुसार चिंता की कोई बात नहीं है। धोनी मैच खेलेंगे या नहीं इसका फैसला मैच वाले दिन ही लिया जाएगा। धोनी अगर मैच खेलते हैं तो वह विराट कोहली की जगह बल्लेबाजी करने उतरेंगे। जिन्हें बाकी दो मैचों के लिए आराम दिया गया है। वहीं शुभमन गिल को भी सीनियर टीम की जर्सी पहनने का मौका दिया जा सकता है। गिल और धोनी दोनों के खेलने पर दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है।

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो सीरीज में अब तक कुलदीप यादव 8 और युजवेंद्र चहल 6 विकेट ले चुके हैं। वहीं दो बार मैन ऑफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरुआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं। शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया जा सकता है। न्यूजीलैंड के लिए यह सीरीज हर तरफ से निराशाजनक रही है। उसके बल्लेबाज कुलदीप और चहल की गेंदों को पढ़ नहीं पा रहे। शमी भी पहले स्पेल में काफी प्रभावी रहे हैं। 

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाए हैं। वहीं मार्टिन गप्टिल फ्लॉप रहे हैं। टॉम लाथम और रॉस टेलर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है। तेज गेंदबाज डग ब्रेसवेल और लेग स्पिनर ईश सोढ़ भी नहीं चल पाए। हरफनमौला जेम्स नीशाम को टीम में शामिल किया गया है। 

टीमें :- 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और खलील अहमद

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्गुसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, रॉस टेलर

कमेंट करें
Vk2rY
कमेंट पढ़े
santosh kashiram bhoi February 06th, 2019 07:37 IST

very comfartable news in daynikbhaskar