मध्य प्रदेश में 2 अप्रैल से शुरू होंगे अगले स्कूल सत्र, आदेश जारी

next school session will start from April 2 in Madhya Pradesh
मध्य प्रदेश में 2 अप्रैल से शुरू होंगे अगले स्कूल सत्र, आदेश जारी
मध्य प्रदेश में 2 अप्रैल से शुरू होंगे अगले स्कूल सत्र, आदेश जारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राज्य शासन ने सोमवार को शासकीय विद्यालयों में आगामी शैक्षणिक सत्र 2 अप्रैल से प्रारंभ करने के आदेश जारी कर दिये। चूंकि 1 अप्रैल को रविवार है इसलिये सत्र 2 अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा। आदेश में शासकीय स्कूलों से कहा गया है कि आगामी शैक्षणिक सत्र में कक्षा नौ वीं एवं कक्षा 11 वी तथा कक्षा 1 से कक्ष 8 की स्थानीय परीक्षाएं 28 फरवरी तक सम्पन्न कराना होंगी।

कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की बोर्ड परीक्षा उपरान्त अधिकतम 28 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण कर 31 मार्च तक परीक्षा परिणाम घोषित किया जाए। इसके लिये परीक्षा प्रश्न-पत्रों की संरचना तथा मूल्यांकन पध्दति में इस प्रकार के परिवर्तन किए जाएं जिससे कि मूल्यांकन का कार्य बेहतर गति से हो सके।

बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन कार्य में हाईस्कूल एवं उच्चतम माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्यों को न लगाया जाए। जो शिक्षक कक्षा 10 वीं एवं कक्षा 12 वीं के मूल्यांकन कार्य में संलग्र नहीं हैं, प्राचार्य तथा लिपिकीय स्टाफ द्वारा उनके सहयोग से प्रति वर्ष 1 अप्रैल से समस्त शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक प्रवेश की कार्यवाही 15 अप्रैल तक पूर्ण कराई जाए।

आदेश में आगे कहा गया है कि जिन विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 1 अप्रैल तक नहीं आता है उन्हें पूर्व कक्षा से अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाए। कक्षा 1व वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षार्थियों जिनका परीक्षा परिणाम मई में संभावित रहता है, उन्हें भी कक्षा 11 वीं में प्रावधिक प्रवेश दिया जाए। कक्षा 11 वीं में प्रवेश के लिये स्ट्रीम तय करने हेतु प्री-बोर्ड के परीक्षा परिणाम को आधार माना जाएगा। 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक स्कूल चलें अभियान की गतिविधियों का संचालक कर शत-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। 15 जून से 30 जून तक विद्यार्थियों को नि:शुल्क गणवेश, पाठ्यपुस्तकें, सायकल आदि का लाभ दिया जाए।

सिर्फ 15 दिन ही चलेगा सत्र
प्रदेश में शासकीय स्कूलों का आगामी शैक्षणिक सत्र भले ही 2 अप्रैल से प्रारंभ हो जाएगा परन्तु यह मात्र 15 अप्रैल तक ही चलेगा और बच्चों का 15 जून तक दो माह का ग्राीष्मावकाश लग जाएगा। स्कूली शिक्षकों को पूर्व की तरह 1 मई से 15 जून तक अवकाश मिलेगा।

Created On :   15 Jan 2018 2:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story