NIA ने हिजबुल चीफ सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को अरेस्ट किया

NIA Arrested Hizbul Chiefs Son Syed Shahid Yousuf
NIA ने हिजबुल चीफ सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को अरेस्ट किया
NIA ने हिजबुल चीफ सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को अरेस्ट किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सैयद शाहिद यूसुफ को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मंगलवार को अरेस्ट कर लिया। उसकी गिरफ्तारी सन 2011 के टेरर फंडिंग मामले में की गई है। 42 वर्षीय यूसुफ जम्मू-कश्मीर के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में कर्मचारी हैं और बड़गाम में रहता है। NIA के स्पोक्स पर्सन आलोक मित्तल ने bhaskarhindi.com को बताया कि सैयद शाहिद यूसुफ पर मामला तय होने के बाद मंगलवार को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया था। उसे हवाला चैनल्स के जरिए पाकिस्तान और सऊदी अरब स्थित आतंकियों को धन पहुंचाने का दोषी पाया गया है।  

चार किश्तों में दिया गया धन
NIA के अनुसार यूसुफ सऊदी अरब स्थित हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी ऐजाज एहमद बट के संपर्क था और उसने उससे कश्मीर घाटी में पृथकतावादी और आतंकियों के लिए धन लिया। सूत्रों ने बताया कि यूसुफ ने एजाज द्वारा भेजे गए धन को स्वीकार करने की बात भारत और सऊदी अरब में संबंधित डाक्यूमेंट्स से पुष्टि हुई है। जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन की आतंकी गतिविधियों को संचालित करने के लिए उपलब्ध कराया गया यह धन चार किश्तों में सन 2011 और सन 2014 में दिया गया। दस्तावेजी सुबूतों के साथ-साथ NIA ने यूसुफ और एजाज के बीच हुई बातचीत को भी रिकार्ड किया है। NIA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमार पास टेरर फंडिंग के लिए धन स्थानांतरित करने से संबंधित दस्तावेजों के अलावा दोनों के बीच हुई बातचीत के भी रिकार्ड हैं। 

पुख्ता सुबूतों के बाद हुई गिरफ्तारी
NIA अधिकारी ने बताया कि पुख्ता सुबूत एकत्र करने के बाद ही हमने उसकी गिरफ्तारी की है। इस मामले के चार दोषी गुलाम मोहम्मद भट्ट, मोहम्मद सिदिक घानानियन, गुलाम जीलानी लिलू और फारूख अहमद दग्गा इस समय तिहाड़ जेल में हैं, जबकि दो मो. मकबूल पंडित और एजाज अहमद भट्ट फरार हैं। इस मामले में चार लोगों की गिरफ्तारी के काफी समय से यह मामला काफी समय से शांत पड़ा हुआ था। कुछ दिन पहले NIA ने इस मामले की फिर से समीक्षा शुरू की और यूसुफ से कुछ दिन पहले पूछताछ की। कल, केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पक्षों से बातचीत शुरू करने के लिए पूर्व इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) प्रमुख दिनेश्वर शर्मा को interlocutor (वार्ताकार) नियुक्त किया है। ऐसे समय में केंद्र सरकार की यह कार्रवाई इस बात का साफ संकेत है कि वह पृथकतावादियों के खिलाफ सख्ती में कोई ढ़ील नहीं देने वाली। सैयद सलाहुद्दीन को जून में अमेरिका ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया था। 


 

Created On :   24 Oct 2017 12:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story