comScore

LoC पर बंद हो कारोबार, आतंक को बढ़ावा दे रहा पाक -NIA

July 27th, 2017 15:48 IST
LoC पर बंद हो कारोबार, आतंक को बढ़ावा दे रहा पाक -NIA

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। NIA ने सरकार से LoC पर हो रहे वस्तुओं के लेन-देन यानी बार्टर ट्रेड को बंद करने की मांग की है। एनआईए का कहना है कि बार्टर ट्रेड की आड़ में पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। इस कारोबार की आड़ में पाकिस्तान आतंकियों को फंडिग और जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़काने का काम किया जा रहा है। कुछ कारोबार माफिया और आतंकवादी संगठन भारत के खिलाफ जंग छेड़ने की कोशिश कर रहे है।सरकार से मांग है कि इस ट्रेंड को जल्द ही बंद किया जाए, जब तक कि बेहतर तंत्र न बन जाए।

कैसे मिल रहा आतंक को बढ़ावा  ?

बता दें कि 2008 में दोनों देशों के बीच भरोसा बढ़ाने के लिए इसकी शुरूआत की थी, जिसके तहत 21 वस्तुओं का ड्यूटी फ्री लेन-देन होता है। ये वस्तुएं कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर के होते हैं। कुछ कारोबारी माफिया आतंक को बढ़ावा देने के लिए करोबार के तहत वस्तुएं कैलिफोर्निया बादाम, शॉल और दालें कम दामों पर खरीद कर ज्यादा दामों पर बेची जा रही हैं। इससे घाटी के कारोबारियों पर इसका सीधा असर पड़ रहा है।

NIA की रडार पर कारोबारी

एनआईए ने बीते कुछ महीनों में 300 से ज्यादा टेडर्स के बिजनेस से जुड़े दस्तावेजों को खंगाला है, जिसमें पांच ऐसे निकले जो आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े हैं। साथ ही कई व्यापारियों के संबंध अलगाववादियों और पत्थरबाजों के साथ होने की बात सामने आई है। इन्होंने एलओसी ट्रेड और हवाला नेटवर्क के जरिए करोड़ों रूपए घाटी में भेजे हैं। जिसका इस्तेमाल घाटी में पत्थरबाजी और आतंकवाद को बढ़ावा देने में किया जा रहा है। NIA के रडार में आने के बाद कई कारोबारियों और हवाला टेडर्स के यहां छापे भी मारे हैं।

कमेंट करें
a43kO