ठंड से जमा कनाडा का वर्ल्ड फेमस नियाग्रा फॉल्स

ठंड से जमा कनाडा का वर्ल्ड फेमस नियाग्रा फॉल्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ठंड ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अमेरिका, कनाडा, चीन, और ब्रिटेन में भारी बर्फबारी हो रही है। जिस कारण वहां रहने वाले लोगों का जीना मुहाल हो गया है। कनाडा में कुछ जगह तो ऐसी भी हैं जहां पारा माइनस 30 के नीचे चला गया है। घर के बाहर खड़ी गाड़ियां बर्फ की चादर से ढंक गई है। आगे-पीछे दाएं-बाएं देखने पर सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिख रही है। ठंड का आलम ये है कि कनाडा का वर्ल्ड फेमस नियाग्रा फॉल्स कड़ाके की ठंड की वजह से जम गया है।  

नियाग्रा वॉटरफॉल जम कर बना बर्फीला फॉल

ठंड का कहर इतना है कि करीब एक किलोमीटर के दायरे में बहने वाला अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर स्थित नियाग्रा वॉटरफॉल जम कर बर्फीले फॉल में तब्दील हो गया है। अमेरिका में आए बर्फीले तूफान का असर पड़ोसी देश कनाडा में भी देखने को मिल रहा है इसी के ही साथ यूरोप ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। यहां मौजूद हर चीज को बर्फ ने अपनी आगोश में ले लिया है, घर की छतों पर पर बर्फ की मोटी परत तक जम गई है।

यूरोप में जन-जीवन प्रभावित 

यूरोप में भी बर्फबारी का दौर जारी है। कुछ देशों में सैलानी इन दिनों बर्फबारी का मजा उठा रहे हैं तो कहीं इसी बर्फबारी से जिंदगी जीना मुशकिल हो रहा है। यही हाल स्पेन के सेवोगिया शहर का भी है। यहां हो रही बर्फबारी से इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं। सरकार ने यहां लोगों की मदद के लिए 250 सैनिकों को तैनात कर दिया है।

चीन की भी हुई हालत खराब

चीन में भी ठंड का कहर जारी है। बर्फबारी ने यहां चीन के शांक्शी शहर की हालत खराब कर दी है, चीन की राजधानी बीजिंग में पारा माइनस 5 डिग्री के आस पास पहुंच गया है।

Created On :   10 Jan 2018 4:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story