#Infosys : कंपनी को संकट से उबारने लौट आया 'पुराना दोस्त'

Nilekani playing critical role in trying to clean up Infosys mess
#Infosys : कंपनी को संकट से उबारने लौट आया 'पुराना दोस्त'
#Infosys : कंपनी को संकट से उबारने लौट आया 'पुराना दोस्त'

डिजिटल डेस्क,बेंगलुरु। इन्फोसिस से विशाल सिक्का के सीईओ पद से इस्तीफा देने के बाद से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी में आगे भी बहुत से लोग छोड़ कर जा सकते हैं। खबरों के मुताबिक कंपनी के संस्थापक नारायण मूर्ति और को-चेयरमैन रवि वेंकटेशन के ज्यादा दखल देने के बाद कंपनी को जल्द ही ऐसा सीईओ मिलने की संभावना है जो उनके इशारे पर काम करे। ऐसे में खबर आ रही है कि इंफोसिस के सह-संस्थापक और "आधार" के जनक नंदन निलेकणी ने इन्फोसिस में चल रहे इस विवाद को पर्दे के पीछे से रह कर सक्रिय तरीके से सुलझाने का फैसला लिया है। निलेकणी नारायण मूर्ति के खास दोस्त माने जाते हैं। संस्थापकों से जुड़े मुद्दों पर मूर्ति के सलाहकार भी रह चुके हैं। निलेकणी ने साल 2002 में इंफोसिस के सीईओ का जिम्मा संभाला था।

निलेकणी ने हाल ही में कंपनी संस्थापकों को सर्पोट करते हुए बोर्ड और मैनेजमेंट को कहा कि विश्वसनीयता और राजनीतिक पूंजी ही बोर्ड और संस्थापकों के बीच खाई का काम करती है। निलेकणी के इंफोसिस में किसी औपचारिक पद के लेने की कोई उम्मीद नहीं है, यहां तक ​​कि वो कोई गैर-कार्यकारी पद भी नहीं लेंगे। वो सिर्फ पर्दे के पीछे से अपने अच्छे दोस्त और इन्फोसिस के पहले सीईओ एन आर नारायण मूर्ति को समर्थन दे रहे हैं।

नारायणमूर्ति ने बोर्ड से पूर्व सीएफओ राजीव बंसल को सामान्य रूप से अधिक वेतन देने पर बोर्ड की प्रतिक्रिया मांगी है। इसे पहले भी मूर्ति और कुछ अन्य सह-संस्थापकों ने पूर्व सीईओ विशाल सिक्का और अंतरिम सीईओ यू बी प्रवीण राव को दी गई भारी मुआवजा वृद्धि पर आपत्ति जताई थी। मूर्ति का मानना ​​है कि बोर्ड ने कंपनी के मूल्यों से समझौता किया है जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

नए सीईओ की खोज आसान नहीं
विशाल सिक्का के जाने के बाद इन्फोसिस के नए सीईओ की खोज आसान नहीं होगी। आईटी इंडस्ट्री की जानी-मानी हस्तियों और विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी नए सीईओ के लिए कंपनी की संस्थापकों की निगरानी में काम करना आसान नहीं होगा। इस वजह से कई उम्मीदवार इन्फोसिस के सीईओ पद पर दांव लगाने से हिचकेंगे। इन्फोसिस के बोर्ड ने कहा है कि 31 मार्च तक 2018 तक नई सीईओ की नियुक्ति हो जाएगी। 

Created On :   23 Aug 2017 4:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story