comScore

रूस: याकुस्क एयरपोर्ट पर विमान से बरसने लगे हीरे-जवाहरात

March 16th, 2018 18:20 IST

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के यकूतिया में एक प्लेन के उड़ान भरने के दौरान रनवे पर सोने, हीरे और प्लेटिनम जैसी बेशकीमती धातुओं की बारिश हो गई। यह नजारा देख हर कोई हैरान रह गया। दरअसल उड़ान भरने के दौरान कीमती धातुओं का खजाना प्लेन के एक ढीले हैच के उखड़ जाने से बाहर आ गया और रनवे पर फैल गया। घटना रूस के याकुस्क एयरपोर्ट की है। जहां निंबस एयरलाइन के कार्गो प्लेन एएन-12 से गुरुवार को करीब 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के 3 हजार किलो से ज्यादा सोना, चांदी व हीरे की बारिश हुई। बता दें कि एयरपोर्ट से उड़ान भरते वक्त इस विमान का दरवाजा खुला रह गया था। 


 

एयरपोर्ट से 12 किमी दूर हुई आपात लैंडिंग


जैसे ही विमान ने टेक-ऑफ किया, उसमें रखी कीमती धातुएं रनवे पर बिखर गई। इस घटना का वीडियो गुरुवार को मीडिया में जमकर वायरल हुआ। इसकी जानकारी मिलते ही प्लेन की एयरपोर्ट से 12 किमी दूर एक गांव में आपात लैंडिंग कराई गई। जानकारी के अनुसार, सोने की 172 छड़ें, जिनका वजन 3 टन से ज्यादा बताया गया है, वापस मिल गई हैं। ब्रिटिश वेबसाइट मिरर के मुताबिक पूरे खजाने की कीमत 265 मिलियन पाउंड के करीब थी, जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत 240 करोड़ से ज्यादा की है।

प्लेन को उड़ान भरने के लिए तैयार करने वाले टेक्निकल इंजीनियरों को गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि ये घटना दुर्घटनावश हुई है या किसी साजिश का हिस्सा थी। पुलिस ने रनवे को सील कर दिया और बड़े पैमाने पर सर्च अभियान चलाया जा रहा है। इस काम में सिर्फ सीक्रेट सर्विस के लोगों को ही लगाया गया है। प्लेन से गिरी कुछ सोने की ईंटों को एयरपोर्ट से 15 मील (करीब 20 किलोमीटर) दूर भी पाया गया है।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi