नीरव मोदी चाहते हैं फायरस्टार डायमंड को दीवालिया घोषित करना, अमेरिका में अर्जी

Nirav Modis Firestar Diamond files for bankruptcy in US
नीरव मोदी चाहते हैं फायरस्टार डायमंड को दीवालिया घोषित करना, अमेरिका में अर्जी
नीरव मोदी चाहते हैं फायरस्टार डायमंड को दीवालिया घोषित करना, अमेरिका में अर्जी

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। पंजाब नेशनल बैंक में 11,000 करोड़ से ज्यादा के घोटाले को अंजाम देने वाले नीरव मोदी अपनी कंपनी को दिवालिया घोषित कराना चाहते है। नीरव मोदी की फ्लैगशिप कंपनी फायर स्टार डायमंड ने दिवालिया घोषित किए जाने की अर्जी अमेरिका में दी है। कंपनी ने ये अर्जी अमेरिका में बैंकरप्सी नियम के चैप्टर 11 के तहत दी है।  गौरतलब है कि नीरव मोदी की फायरस्टार डायमंड के अलावा पीएनबी से हजारों करोड़ का घोटाले करने में उनके चाचा मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड को भी संदिग्ध रखा गया है।

नकदी और आपूर्ति में परेशानी
फायर स्टार डायमंड ने अमेरिका के न्यूयॉर्क की एक अदालत में अर्जी देते हुए बताया है कि उसकी कुल संपत्ति (असेट और लाएबिलिटी) 320 करोड़ रुपये से 650 करोड़ रुपये के दायरे में है। बताया जा रहा है कि नकदी और आपूर्ति में परेशानियों के चलते कंपनी इस स्थिति में पहुंची है। अदालत में दाखिल दस्तावेजों में कंपनी ने 10 करोड़ डॉलर की संपत्तियों व कर्ज का जिक्र किया है। यह मामला जज सीन एच लेन को सौंपा गया है। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया व भारत सहित कई देशों में उसका नेटवर्क फैला है। 

बैंकरप्सी चैप्टर 11 के तहत अर्जी
नीरव मोदी की कंपनी ने खुद को दीवालिया घोषित करने के लिए बैंकरप्सी नियम के चैप्टर 11 के तहत अर्जी दी है। बैंकरप्सी नियम का यह चैप्टर आमतौर पर किसी कंपनी अथवा पार्टनरशिप के रिऑर्गेनाइजेशन के लिए दिवालियापन का प्रावधान करता है। चैप्टर 11 के तहत आमतौर पर वह कर्जदार अपील करता है जो अपने बिजनेस को जिंदा रखने की कोशिश में अपने कर्जदार का पैसा किश्त में चुकाने की मंशा जाहिर करता है।

11,400 करोड़ का घोटाला
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक कहे जाने वाले पंजाब नेशनल बैंक में पिछले दिनों 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले होने का खुलासा हुआ था। ये घोटाला बैंक की मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। इस घोटाले की शुरुआत 2011 में हुई थी और पिछले 7 सालों में हजारों करोड़ रुपए फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर कर दिए गए। इस खुलासे के बाद PNB ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के एक और फ्रॉड का खुलासा किया। ये फ्रॉड करीब 1300 करोड़ रुपए का है।  पीएनबी की ओर से सोमवार देर रात स्टॉक एक्सचेंज को नीरव मोदी और उनके बिजनस पार्टनर मेहुल चौकसी की ओर से 1,322 करोड़ रुपये के एक और फ्रॉड के बारे में जानकारी दी गई। 

Created On :   27 Feb 2018 4:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story