comScore
Dainik Bhaskar Hindi

...तो 160 किमी प्रति घंटा से तेज दौडेंगी ट्रेनें

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:19 IST

795
0
0
...तो 160 किमी प्रति घंटा से तेज दौडेंगी ट्रेनें

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. देश के दो चुनिंदा काॅरिडोर दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए 18,000 करोड़ रुपए की परियोजना को नीति आयोग की मंजूरी मिल गई है. इसे अब मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार है. यदि यह मिल जाती है तो इन सबसे व्यस्ततम मार्गों पर ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटे की ज्यादा रफ्तार से चलेंगी.

इस परियोजना से जुड़े भारतीय रेल के एक वरिष्ठ अधिकारी के बयान मुताबिक यह परियोजना रेल परिचालन में रफ्तार के मामलें में बड़ा बदलाव लाएगी. तीन महानगरों के बीच यात्रा समय में कमी लाने के मकसद से तैयार इस परियोजना से 3,000 किलोमीटर मार्ग के दोनों तरफ बाड़ लगाना, सिग्नल प्रणाली अपग्रेडेशनए रेलवे फाटकों का खात्मा और ट्रेन सुरक्षा चेतावनी प्रणाली 'टीपीडब्ल्यूएस' सहित अन्य जरूरी सुधार होने हैं, ताकि ट्रेनों की स्पीड 160 किलो मीटर प्रति घंटा से ज्यादा हो सके.

बता दें कि नई दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग 1,483 किलोमीटर लंबा है, जिसमें 11,189 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत है. नई दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग 1,525 किलोमीटर लंबा है. इसमें पर 6,974 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत बताई गई है. ज्ञात हो कि 1000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजना के लिए नीति आयोग की मंजूरी जरूरी है. नीति आयोग से मंजूरी के बाद प्रस्ताव पर अब विस्तारित रेलवे बोर्ड विचार करेगा. रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद उसे मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download