अगले 3 सालों में बेकार हो जाएंगे सभी डेबिट-क्रेडिट कार्ड : नीति आयोग

niti aayog ceo amitabh kant said in next 3 to 4 years debit credit card will be useless
अगले 3 सालों में बेकार हो जाएंगे सभी डेबिट-क्रेडिट कार्ड : नीति आयोग
अगले 3 सालों में बेकार हो जाएंगे सभी डेबिट-क्रेडिट कार्ड : नीति आयोग

डिजिटल डेस्क, नोएडा। एमिटी यूनिवर्सिटी के नोएडा कैंपस में एक सभा को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि अगले 3-4 साल में डेबिट, क्रेडिट कार्ड और एटीएम बेकार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि वित्तीय लेन-देन के लिए तब मोबाइल का इस्तेमाल किया जाएगा। अमिताभ कांत ने आगे कहा कि "भारत की 72 फीसदी जनता 32 साल से कम उम्र की है। 2040 तक हमारे देश की जनसंख्या और जवान होती जाएगी, वहीं अमेरिका और यूरोप की आबादी बूढ़ी होती जाएगी। आज हमें ऐसे समाज की जरूरत है जो कुछ नया करे और यह बदलाव आएगा।" 

भारत 7.5 फीसदी की तेजी से अग्रसर

डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित कांत ने कहा, " इन दिनों मोबाइल से वित्तीय लेन-देन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। भारत एक बड़े बदलाव के दौर से इन दिनों गुजर रहा है, ऐसा इतिहास में कभी-कभी ही होता है। कांत ने कहा कि "भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां एक अरब बायॉमीट्रिक और इतने ही मोबाइल फोन्स व बैंक अकाउंट हैं और इसलिए सिर्फ यह देश कई बदलाव लाएगा। हमारा देश 7.5 फीसदी की तेजी से अग्रसर है, विश्व में बंजर आर्थिक परिदृश्य के बीच हरियाली है, लेकिन हमारी चुनौती और 9-10 फीसदी की गति से विकास हासिल करना है।"

 

देश में बदल रहा ट्रेंड

अमिताभ कांत को एमिटी यूनिवर्सिटी में डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अरबों की संख्या में बायोमेट्रिक डेटा उपलब्ध हैं। भविष्य में भारत ही एकमात्र देश होगा, जहां कई तरह की नई चीजें होंगी। हालांकि इससे पहले भी इससे अभिताभ कांत डेबिट, क्रेडिट व एटीएम कार्ड के बेकार होने की बात कह चुके हैं। इस साल की शुरुआत में ही अमिताभ कांत ने कहा था कि हर भारतीय यहां केवल अपना अंगूठा लगाकर तीस सेकेंड में लेन-देन करने लगेगा। भारत को अनौपचारिक से औपचारिक अर्थव्यवस्था बनने की आवश्यकता है। देश में अब तक केवल दो से ढाई प्रतिशत लोग ही कर का भुगतान करते रहे हैं। 

Created On :   11 Nov 2017 5:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story