अगले 5 सालों में भ्रष्टाचार-आतंकवाद से मुक्त होगा भारत : नीति आयोग

NITI Aayog present New India at 2022 document
अगले 5 सालों में भ्रष्टाचार-आतंकवाद से मुक्त होगा भारत : नीति आयोग
अगले 5 सालों में भ्रष्टाचार-आतंकवाद से मुक्त होगा भारत : नीति आयोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीति आयोग द्वारा हाल ही में पेश किए गए न्यू इंडिया एट 2022 डॉक्यूमेंट में अनुमान जताया गया है कि भारत आने वाले 5 सालों में भ्रष्टाचार और आतंकवाद से पूरी तरह मुक्त होगा। इसके साथ ही इसमें भारत के गरीबी, गंदगी, जातिवाद और साम्प्रदायवाद से मुक्त होने की भी बात कही गई है। नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस में पिछले महीने यह डॉक्यूमेंट पेश किया था।

 

डॉक्यूमेंट में कुपोषण से हर साल हो रही मौतों की रोकथाम के लिए बन रही योजनाओं को भी सराहा गया है। इसमें कहा गया है कि भारत सरकार कुपोषण से हो रही मौतों से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है और इस क्रम में 2022 तक भारत पूरी तरह से कुपोषण से मुक्त हो जाएगा।

 

भारत के आर्थिक विकास के लिए भी डॉक्यूमेंट में अच्छे अनुमान जताए गए हैं। GST और नोटबंदी से धीमी हुई अर्थव्यवस्था की रफ्तार के बावजूद नीति आयोग का अनुमान है कि भारतीय अर्थव्यवस्था जल्द ही रफ्तार पकड़ेगी। डॉक्यूमेंट में बताया गया है कि यदि भारत 8 प्रतिशत की दर से साल 2047 तक ग्रोथ करता है तो आने वाले समय में यह दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा।

 

डॉक्यूमेंट में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत गांवों में बिछ रहे सड़कों के जाल को भी सराहा गया है। कहा गया है कि साल 2019 तक भारत का हर गांव सड़कों से कनेक्ट होगा। यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत आने वाले गांवों को 2022 तक "मॉडल विलेज" का दर्जा भी मिल जाएगा। डॉक्यूमेंट में अगले पांच सालों में गरीबी मुक्त भारत की परिकल्पना भी की गई है। डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि शिक्षा के क्षेत्र में भी आने वाले समय में भारत में कई काम होने हैं। इसमें 2022 तक भारत में 20 से ज्यादा वर्ल्ड क्लास हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशन होने की बात कही गई है।

Created On :   4 Nov 2017 11:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story