विधानसभा चुनाव से पहले बोले नीतीश, दिल्ली को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा

Nitish Kumar demands full statehood for Delhi ahead of elections next year
विधानसभा चुनाव से पहले बोले नीतीश, दिल्ली को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा
विधानसभा चुनाव से पहले बोले नीतीश, दिल्ली को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए जनता दल (युनाइटेड) कमर कस रही है। बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बुधवार को दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग की।

नीतीश कुमार ने नई दिल्ली में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "जैसे हम बिहार के लिए विशेष दर्जा चाहते हैं, वैसे ही हम हमेशा दिल्ली के लिए राज्य का दर्जा चाहते हैं।" जेडीयू पूर्वांचल और बिहार के प्रवासी मतदाताओं पर नजर बनाए हुए है, जहां सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस प्रमुख दावेदार हैं।

AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले दिनों दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का मुद्दा उठाया था और लोकसभा चुनावों की अगुवाई में इसे मुद्दा बनाया था। दिल्ली, पूर्ण राज्य नहीं है, कानून और व्यवस्था, पुलिस, भूमि और सेवाओं का नियंत्रण नहीं है। AAP ने अपने घोषणा पत्र में समझाया था कि अगर पुलिस राज्य सरकार के नियंत्रण में होगी तो कानून और व्यवस्था में कैसे सुधार आएगा।

दूसरी ओर बीजेपी का कहना है कि "दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की आवश्यकता नहीं है। पूर्ण राज्य का दर्जा दिए बिना भी दिल्ली को पर्याप्त बिजली, पानी की आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाएं, रोजगार, महिलाओं को सुरक्षा, एक विश्वसनीय परिवहन प्रणाली, प्रदूषण को रोकने और सीवरों के रखरखाव जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जा सकती है।"

पिछले साल जून में, पांच-जजों की एक संविधान पीठ ने फैसला सुनाया था कि दिल्ली सरकार के फैसलों में भूमि, गृह और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित मामलों को छोड़कर, उपराज्यपाल की सहमति की आवश्यकता नहीं होगी।

 

 

Created On :   23 Oct 2019 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story