यूनिवर्सिटी दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए तैयार करेगा विशेष उत्तर पुस्तिकाएं, घर के पास मिलेगा एग्जाम सेंटर

niversity has given new facilities to Divyang  students in the new year
यूनिवर्सिटी दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए तैयार करेगा विशेष उत्तर पुस्तिकाएं, घर के पास मिलेगा एग्जाम सेंटर
यूनिवर्सिटी दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए तैयार करेगा विशेष उत्तर पुस्तिकाएं, घर के पास मिलेगा एग्जाम सेंटर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी ने नए साल में दिव्यांग स्टूडेंट्स को नई सौगात दी है। नागपुर यूनिवर्सिटी ने अपनी परीक्षाओं में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विशेष सुविधाएं देने का फैसला लिया है। राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में जारी निर्देशों के अनुसार यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। यूनिवर्सिटी की विशेषज्ञ समिति ने हाल ही में इस दिशा में प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे जल्द ही नागपुर यूनिवर्सिटी की मंजूरी मिलने वाली है। इसमें दिव्यांग विद्यार्थियों को विशेष रूप से डिजाइन की गई उत्तर पुस्तिकाएं देने का फैसला लिया गया है। 

विशेष प्रकार का रंग होगा
प्रस्ताव है कि दिव्यांग विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं को एक विशेष प्रकार का रंग दिया जाए, ताकि मूल्यांकन के समय उनकी पहचान करके उन्हें सरकारी निर्देशों के मुताबिक 3 प्रतिशत अतिरिक्त दिए जा सकें। इसके अलावा यह भी प्रस्ताव है कि दिव्यांग विद्यार्थियों को उनके घर के पास परीक्षा केंद्र दिए जाएंगे। इसके अलावा उन्हें ग्राउंड फ्लोर पर ही परीक्षा कक्ष देने, राइटर की सुविधा देने जैसे मुद्दे भी प्रस्ताव में शामिल हैं। नागपुर यूनिवर्सिटी की दिव्यांग श्रेणी में शारीरिक दिव्यांगता के अलावा एसिड अटैक पीड़ित, स्पीच डिसऑर्डर, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, थैलेसीमिया और अन्य कई विषमताओं को शामिल किया गया है।

मिलनी थीं 21 प्रकार की सुविधाएं
बीते दो वर्ष से नागपुर यूनिवर्सिटी में यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में था। यूजीसी ने दिव्यांग विद्यार्थियों को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित 21 प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के आदेश नागपुर विवि को दिए थे। विवि परीक्षा विभाग की सिफारिश पर परीक्षा मंडल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, लेकिन इसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए प्रस्ताव एकेडमिक विभाग में लटका पड़ा था। हाल ही में राज्य सरकार ने इस दिशा में एक जीआर जारी किया था, जिसके बाद विवि में इस योजना को गति मिली थी। इसके बाद 9 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की गई। समिति ने हाल ही में अपना प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे जल्द ही नागपुर विवि से मंजूरी मिलेगी। 

Created On :   1 Jan 2019 8:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story