नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से गुजारी मिसाइल, UN ने बुलाई आपात बैठक

NKorea ballistic missile flies over Japan UN call Urgent meeting
नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से गुजारी मिसाइल, UN ने बुलाई आपात बैठक
नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से गुजारी मिसाइल, UN ने बुलाई आपात बैठक

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। अमेरिका और यूनाइटेड नेशंस की तरफ से बार-बार चेतावनी देने के बाद भी नॉर्थ कोरिया बाज नहीं आ रहा है और लगातार उकसाने वाली हरकतें कर रहा है। एक बार फिर नॉर्थ कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो जापान के ऊपर से गुजरती हुआ प्रशांत महासागर में जा गिरी। इस बात की जानकारी खुद जापान और साउथ कोरिया ने दी। नॉर्थ कोरिया की इस हरकत के बाद से जापान और साउथ कोरिया में टेंशन बढ़ गया है। नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन की इस हरकत के बाद जापान के प्राइम मिनिस्टर शिंजो आबे का कहना है कि इस तरह की हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

एक महीने में दूसरी बार जापान के ऊपर से गुजरी मिसाइल

ये पहली बार नहीं है जब नॉर्थ कोरिया ने उकसाने वाला कदम उठाया है। इससे पहले भी 29 अगस्त को नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल गुजारी थी और इसके बाद शुक्रवार सुबह फिर दोबारा से जापान के ऊपर से मिसाइल गुजारी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये मिसाइल करीब 770 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई और इसने करीब 3700 किलोमीटर का सफर तय किया। ये मिसाइल सुबह 6:57 बजे नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग से छोड़ी गई और ये 7:06 बजे जापान के होकाइडो के ऊपर से गुजरी और प्रशांत महासागर में जा गिरी। इसके बाद जापान ने लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है।

जापान ने कहा- बर्दाश्त नहीं करेंगे

नॉर्थ कोरिया की इस हरकत के बाद जापान ने साफ कर दिया है कि वो उसकी इस हरकत को बर्दाश्त नहीं करेगा। जापानी पीएम शिंजो आबे ने कहा कि "नॉर्थ कोरिया के इस उकसाने वाली हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और हम किम-जोंग उन को इसका जवाब देंगे।" वहीं जापान का ये भी कहना है नॉर्थ कोरिया को कड़े शब्दों में जवाब दिया जाएगा। 

क्यों कर रहा है नॉर्थ कोरिया ये हरकत? 

नॉर्थ कोरिया बार-बार चेतावनी के बाद भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और वो इंटरनेशनल कम्युनिटी के बैन के बाद भी मिसाइल का टेस्ट कर रहा है। नॉर्थ कोरिया बार-बार इस तरह की हरकत इसलिए कर रहा है क्योंकि वो इंटरनेशनल कम्युनिटी को बताना चाहता है कि उसे किसी भी तरह के बैन से फर्क नहीं पड़ता। नॉर्थ कोरिया का सनकी तानाशाह ये साबित करना चाहता है कि वो सिर्फ धमकियां नहीं दे रहा, बल्कि वो सचमें भी ऐसा कर सकता है। 

बैन से बौखला गया है तानाशाह

नॉर्थ कोरिया की इस हरकत के पीछे उसकी बौखलाहट भी हो सकती है। इंटरनेशनल कम्युनिटी की तरफ से नॉर्थ कोरिया पर बार-बार बैन लगाने की वजह से वो बौखला गया है और इसलिए वो इस तरह की हरकत करके खुदको स्ट्रॉन्ग साबित करना चाहता है। हाल ही में 3 सितंबर को नॉर्थ कोरिया ने 6वीं बार न्यूक्लियर टेस्ट किया था, जिसके बाद UN सिक्योरिटी काउंसिल ने उसपर 8 बैन लगा दिए थे। इस बैन का सपोर्ट करने पर नॉर्थ कोरिया ने जापान को डुबोने और अमेरिका को अंधेरे में बदल देने की धमकी दी थी। 

UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल गुजारने के बाद UN सिक्योरिटी काउंसिल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। वहीं अमेरिका ने भी चीन और रूस को नॉर्थ कोरिया की इस हरकत पर जवाब देने को कहा है। अमेरिका ने कहा है कि "चीन नॉर्थ कोरिया को तेल सप्लाई करता है और रूस भी नॉर्थ कोरियाई मजदूरों को अपने देश में नौकरी देता है। इस कारण चीन और रूस को नॉर्थ कोरिया की हरकत पर जवाब देना चाहिए।" 

Created On :   15 Sep 2017 6:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story