मनपा के पास नहीं अपनी ही प्रापर्टी का हिसाब-किताब, रिकॉर्ड अपडेट करने के आदेश

NMC has no record of its own property now gave updating order
मनपा के पास नहीं अपनी ही प्रापर्टी का हिसाब-किताब, रिकॉर्ड अपडेट करने के आदेश
मनपा के पास नहीं अपनी ही प्रापर्टी का हिसाब-किताब, रिकॉर्ड अपडेट करने के आदेश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लोगों से प्रापर्टी का हिसाब-किताब लेने वाली मनपा के पास खुद अपनी प्रापर्टी का  हिसाब-किताब नहीं है।  मनपा के पास कितनी प्रापर्टी और भूखंड हैं, इसका भी कोई रिकार्ड नहीं है। ऐसे में मनपा की सभी प्रापर्टी  का रिकार्ड अपडेट कर उसका अॉडिट करने का निर्णय लिया गया है। दो महीने बाद इस मामले में अनियमितता मिलती है तो संबंधितों पर उचित कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। 

मनपा के मालिकाना अधिकार के 3734 भूखंड हैं 
मनपा मुख्यालय में सोमवार को स्थापत्य व प्रकल्प समिति सभापति संजय बंगाले ने बैठक की। बैठक में मनपा की संपत्तियों को लेकर चर्चा की गई। बैठक में स्थावर अधिकारी भुते ने बताया कि शहर में मनपा के मालिकाना अधिकार के 3734 भूखंड हैं। उनके अॉडिट की प्रक्रिया जारी है। स्लम क्षेत्र में हायर परचेस एग्रीमेंट तत्व पर 2800 भूखंड हैं। सभापति बंगाले ने कहा कि शहर में नागपुर महानगरपालिका, नागपुर सुधार प्रन्यास, सरकार और निजी संस्था व मालिकों के अनेक भूखंड हैं। शहर में मनपा के मालिकाना अधिकार वाली अनेक जमीनें हैं, जिसे मनपा को विविध संस्था व परिवारों ने दान स्वरूप दी है। अनेक स्थानों पर जमीन नासुप्र व सरकार द्वारा प्राप्त है। अनेक स्थानों पर नागपुर महानगरपालिका ने जमीन अधिग्रहित की है। सभी अधिग्रहित की गई जमीनों के रिकार्ड  का अभिलेख अपडेट करने के निर्देश बंगाले ने दिए। अपडेट की गई  सभी संपत्तियों व भूखंड अभिलेख का अॉडिट कर उसकी रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

अनेक जगह किया गया है अतिक्रमण
उन्होंने कहा कि अनेक जगहों पर जमीनों पर अतिक्रमण किया गया है। इससे मनपा को कोई आय नहीं हो रही है। इन सभी संपत्तियों के रिकार्ड का जतन व्यवस्थित रूप से नहीं होने से मनपा अनेक न्यायप्रविष्ठ मामलों में पक्ष रखने में असमर्थ होती है। जिस कारण नागपुर महानगरपालिका को अनेक भूखंड से वंचित रहना पड़ता है। इन सभी संपत्ति व भूखंड का रिकार्ड अपडेट कर, उसका दो महीने में ऑडिट किया जाए। दो महीने बाद कोई कमी रहती है तो संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Created On :   16 Jan 2018 8:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story