गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखने मनपा की घर से ही नजर, 3 स्टार के लिए प्रयास

NMC have to work hard to attain three star rating out of seven
गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखने मनपा की घर से ही नजर, 3 स्टार के लिए प्रयास
गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखने मनपा की घर से ही नजर, 3 स्टार के लिए प्रयास

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा ने भले ही स्वच्छता सर्वेक्षण में 7 में से 3 स्टार के लिए आवेदन किया है, लेकिन इन 3 स्टार के लिए मनपा को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। शहर में जल्द ही स्टार रेटिंग के लिए टीम पहुंचने वाली है, जो प्रत्येक घर से निकलने वाले कचरे की अचानक से कभी भी पहुंचकर जांच कर सकती है। विशेष बात यह है कि इस टीम का पूरा ध्यान घर से निकलने वाले कचरे को गीला और सूखा अलग-अलग होने पर ध्यान रहेगा। इसलिए मनपा ने भी टीम के पहुंचने के पहले ही घर से निकलने वाले गीला-सूखा कचरा पर ध्यान देकर इसके प्रोसेस तक नजर रखने जा रही है।

जरूरी है गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखना
मनपा को 3 स्टॉर के लिए शहर भर से जमा किए जाने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग जमा करना होगा। यह कचरा घर से निकलते समय ही गीला अलग और सूखा अलग जमा किया जाना चाहिए। यह कचरा मनपा द्वारा जमा किए जा रहे कलेक्शन सेंटर पर भी अलग-अलग व्यवस्थित पहुंचना चाहिए और उसके बाद जहां इस कचरे को डंपिंग यार्ड में जमा किया जाने वाला है, वहां भी अलग-अलग ही पहुंचना होगा। दोनों कचरा पर प्रक्रिया करने की जिम्मेदारी भी मनपा को लेनी होगी। हालांकि 100 किलोग्राम से अधिक कचरा घर से निकलने पर उक्त संस्थान, घर या मल्टी को खुद ही उसका निपटारा करना होगा, लेकिन शहर में शुरुआती चरण में होने के कारण फिलहाल यह पूरी तरह संभव नहीं है। 

कचरे का वर्गीकरण बड़ी चुनौती
मनपा के सामने कचरे का वर्गीकरण करना एक बड़ी चुनौती है। सूखा और गीला कचरा अलग-अलग जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। इस प्रक्रिया पर कचरे के घर से निकलते समय ध्यान देना है। उसे वाहन से ले जाकर डपिंग यार्ड में जमा करने के बाद उस पर प्रक्रिया करने की जिम्मेदारी भी मनपा को स्वीकारनी है। वहीं दूसरी ओर अधिक मात्रा में कचरा निकलने पर उक्त संस्थान को कचरे का निपटारा भी करना होगा।

Created On :   29 Jan 2019 5:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story