NMC में भी होगी विधानमंडल की तरह कार्यवाही, फरवरी में पेश होगी रिपोर्ट

NMC is now preparing to run its work as the Legislature session
NMC में भी होगी विधानमंडल की तरह कार्यवाही, फरवरी में पेश होगी रिपोर्ट
NMC में भी होगी विधानमंडल की तरह कार्यवाही, फरवरी में पेश होगी रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। NMC अपना कामकाज अब विधानमंडल की तरह चलाने की तैयारी कर रही है। NMC  के सभागृह की कार्यवाही को विधानमंडल जैसा स्वरूप देने के लिए प्रशासनीक स्तर पर सहमति जुटाने की कोशिश की जा रही।  इस प्रक्रिया को हरी झंडी मिल गई तो NMC की सभा में भी महाराष्ट्र अधिनियम की धारा 44 अंतर्गत प्रश्नकाल, नियम 1(ज) अन्वय नोटिस देना, स्थगन प्रस्ताव और ध्यानाकर्षण (लक्षवेधी) प्रस्ताव देने जैसे ही कार्य होंगे।है। इसके लिए सर्वसमावेशक नीति तैयार करने के लिए समिति गठित की गई है। इन सभी विषयों को लेकर महानगरपालिका अधिनियम में कुछ प्रावधान हैं। बैठक में इन प्रावधानों पर चर्चा कर रिपोर्ट फरवरी माह की आम सभा में रखने का निर्णय लिया गया है। 

विशेष समिति ने ली बैठक
सभागृह में उपस्थित होने वाले प्रश्नों के बारे में नीति तैयार करने के लिए महानगरपालिका की गठित विशेष समिति की बैठक मंगलवार को मनपा मुख्यालय के महापौर कार्यालय में हुई। बैठक में समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ नगरसेवक दयाशंकर तिवारी, सदस्य व पूर्व महापौर प्रवीण दटके, वरिष्ठ नगरसेवक सुनील अग्रवाल, प्रफुल गुडधे पाटील, निगम सचिव हरीश दुबे प्रमुखता से उपस्थित थे।  

...ताकि न हो कार्यवाही बाधित
फिलहाल NMC  सभा की कार्यवाही का संचालन महाराष्ट्र महानगरपालिका अधिनियम अंतर्गत होता है, किन्तु कोई तय कार्यप्रणाली नहीं होने से कोई भी सदस्य बीच में उठकर प्रश्न पूछता है, जिससे बार-बार कार्यवाही बाधित होती है, ऐसे में सभा की कार्यवाही सुचारु रखने के लिए विशेष समिति का गठन किया था। समिति सभा संचालन के लिए कार्य विधि तैयार करेगी। इसे लेकर दयाशंकर तिवारी की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुई। सभा की कार्यवाही को विधानमंडल जैसा रूप देने का प्रयास किया जा रहा है। जैसे विधानमंडल के सदनों में प्रश्नकाल, नोटिस देकर स्थगन प्रस्ताव लाना और ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के तहत ज्वलंत मुद्दों को उपस्थित करना आदि कार्य विधि तैयारी की जा रही है। फरवरी तक इसे अंतिम रूप देकर उसे मनपा सभा में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया है।

Created On :   17 Jan 2018 5:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story