महामेट्रो के लिए 500 पेड़ काटने पर कोर्ट ने लिया संज्ञान

NMC (Nagpur Municipal Corporation) has decided to cut 500 trees to construct a temporary road
महामेट्रो के लिए 500 पेड़ काटने पर कोर्ट ने लिया संज्ञान
महामेट्रो के लिए 500 पेड़ काटने पर कोर्ट ने लिया संज्ञान

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  NMC ( नागपुर महानगरपालिका) शहर के भरतनगर से लेकर महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण कार्यालय तक महामेट्रो के लिए अस्थायी सड़क बनाने के लिए करीब 500 पेड़ काटने का फैसला लिया है। इस मामले का संज्ञान लेते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने सू-मोटो जनहित याचिका दायर करने का निर्णय लिया है। एड.कार्तिक शुुकुल को मामले में न्यायालय मित्र नियुक्त करके विस्तृत याचिका दायर करने के निर्देश दिए गए हैं।

 पर्यावरण प्रेमी जयदीप दास ने इस संबंध में कोर्ट को पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने इस फैसले पर्यावरण को होने वाले नुकसान का जिक्र कोर्ट से किया था। उन्होंने ऐसा ही एक पत्र पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, शहर महापौर नंदा जिचकार, महामेट्रो एमडी ब्रिजेश दीक्षित, यातायात डीसीपी राजतिलक रौशन और पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय के कुलगुरु डॉ. वीएम भाले को भी भेजा है।  दरअसल इस सड़क के लिए कई बड़े और विशाल पेड़ गिराए जाएंगे। जिससे क्षेत्र और समूचे शहर का ग्रीन कवर तहस नहस हो जाएगा। प्रशासन ने इस सड़क के निर्माण के लिए पर्याप्त अध्ययन और परिणाम का आकलन नहीं किया है। नागपुर खंडपीठ में इस मामले में जल्द ही सुनवाई होगी। 

इधर मिहान की जमीन देने को मिली मंजूरी
नागपुर के मिहान स्थित कंपनी की 6.02 हेक्टेयर जमीन नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए देने को मंजूरी मिल गई है। गुरुवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में हुई महाराष्ट्र विमानतल विकास कंपनी की 65वीं निदेशक मंडल की  बैठक में यह फैसला लिया गया।

सरकारी अतिथि गृह सहयाद्री में हुई बैठक में बताया गया कि अमरावती के बेलोरा एयरपोर्ट के काम के लिए प्रारूप तैयार करना का कार्य अंतिम चरण में है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरु होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि शिर्डी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रात्रि के समय विमान उतरने के लिए सुविधा के लिए जरूरी कार्य जल्द से जल्द पूरे किए जाए। बैठक में पुणे के पुरंदर एयरपोर्ट के कार्य के लिए सलाहकार नियुक्त करने को मंजूरी दी गई। 

Created On :   7 Dec 2018 5:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story