नागपुर मनपा : आयुक्त की छुट्टियां स्टैंडिंग कमेटी ने की रद्द, प्रशासन और सत्तापक्ष में घमासान

NMC standing committee has canceled the leaves of Commissioner
नागपुर मनपा : आयुक्त की छुट्टियां स्टैंडिंग कमेटी ने की रद्द, प्रशासन और सत्तापक्ष में घमासान
नागपुर मनपा : आयुक्त की छुट्टियां स्टैंडिंग कमेटी ने की रद्द, प्रशासन और सत्तापक्ष में घमासान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा सत्तापक्ष और प्रशासन के बीच टकराव इस कदर बढ़ गया है कि NMC की स्टैंडिंग कमेटी ने आयुक्त वीरेंद्र सिंह की छुट्टी रद्द करने का निर्णय लिया है। इस संदर्भ में स्थायी समिति सभापति वीरेंद्र कुकरेजा ने आयुक्त व प्रशासन को पत्र भेजा है। पत्र में कहा है कि आयुक्त ने मुख्यालय छोड़ने से पहले या छुट्टी मंजूर करने बाबत अनुमति के लिए कोई विनती आवेदन नहीं किया है। खुद मुख्यालय में उपस्थित नहीं रह सकते, यह स्पष्ट किया है। ऐसे में मुख्यालय छोड़ने से पहले स्थायी समिति की अनुमति लेना जरूरी है। इसलिए ‘मुझे प्राप्त अधिकारों के अनुसार, आपके आवेदन को कानूनन अनुमति देना योग्य नहीं होगा। आपने राज्य सरकार को इससे अवगत कराया है, यह भी स्पष्ट नहीं हो रहा है’। स्थायी समिति की इस भूमिका के बाद अब प्रशासन से सीधे टकराव के आसार बढ़ गए हैं।

घेरने की बनाई थी रणनीति
गौरतलब है कि 5 सितंबर को मनपा ने आमसभा का आयोजन किया था, किन्तु 3 सितंबर की शाम को आयुक्त छुट्टी पर चले गए। आवेदन में दिए गए कारण अनुसार उनकी माताजी की तबीयत खराब है, जिस कारण उन्होंने मुख्यालय में 4 से 23 सितंबर तक उपस्थित रहने में असमर्थता जताई है। आयुक्त के छुट्टी पर जाने पर सत्तापक्ष की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। आयुक्त द्वारा पिछले कुछ दिनों में आर्थिक संकटों का हवाला देकर अनेक काम रोके गए हैं, जिसे लेकर सत्तापक्ष सहित विपक्ष में रोष है। ऐसे में 5 सितंबर की आमसभा में सत्तापक्ष और विपक्ष ने उन्हें घेरने की रणनीति अपनायी थी। 

मंजूरी नहीं देने का अधिकार
जानकारों की मानें, तो दोनों तरफ से अविश्वास प्रस्ताव भी लाने की तैयारी थी, लेकिन आयुक्त सभा से पहले छुट्टी पर चले गए। इसे लेकर सत्तापक्ष ने सवाल भी उठाए थे। स्थायी समिति ने कहा कि उसे महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम 1949 की धारा 38(1) अनुसार आयुक्त को छुट्टी देने या न देने का अधिकार है। इसलिए उनके अवकाश के आवेदन को मंजूरी नहीं दी गई। 
 

Created On :   6 Sep 2018 8:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story