प्रापर्टी टैक्स वसूलने गए अधिकारी उठा ले गए कलर टीवी, बकायादारों के खिलाफ चला मनपा का डंडा 

NMC struggling with financial crisis started recovery from the defaulters
प्रापर्टी टैक्स वसूलने गए अधिकारी उठा ले गए कलर टीवी, बकायादारों के खिलाफ चला मनपा का डंडा 
प्रापर्टी टैक्स वसूलने गए अधिकारी उठा ले गए कलर टीवी, बकायादारों के खिलाफ चला मनपा का डंडा 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आर्थिक संकटों से जूझ रही NMC ने अब वसूली को लेकर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। संपत्ति कर विभाग, ओसीडब्ल्यू व जलप्रदाय विभाग सहित सभी विभागों ने अपनी कार्रवाई में चुस्ती-फुर्ती लाते हुए बकायादारों के खिलाफ वसूली अभियान तेज कर दिया है। अब बकायादारों से वसूली के लिए जो सामने दिख रहा है, उसकी जब्ती की जा रही है। धरमपेठ और मंगलवारी जोन द्वारा  टैक्स बकायादारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बकाया रकम के समान कीमत वाली वस्तु (चल संपत्ति) उठा ले गए। दो जगहों से बकायादारों की कलर टीवी जब्त कर ली गईं। 

मौजा दाभा में अमिता को.ओप. हाउसिंग सोसायटी के वसंत पांडुरंग पाटील पर मनपा का 1992 से संपत्ति कर बकाया है। उस पर अब तक 25 हजार 411 रुपए का संपत्ति कर बकाया है। उसे इस मामले में अनेक नोटिस भी जारी किए। लेकिन कोई प्रतिसाद नहीं मिलने पर धरमपेठ जोन के अधिकारियों द्वारा मंगलवार को संपत्ति कर वसूली रकम की कीमत का उसका कलर टीवी जब्त कर लिया। मंगलवारी जोन के अधिकारियों ने भी वार्ड क्रमांक 60 निवासी कमला श्रावण धानेकर की ओनिडा कंपनी की कलर टीवी को उठा ले गए। धानेकर पर 14,115 रुपए का कर बकाया था। इसके अलावा मौजा दाभा और हजारी पहाड़ में अनेक भूखंडधारकों पर अब तक संपत्ति कर नहीं लगाया है। इन्हें चेतावनी देते हुए 7 दिन में कागजों सहित आवेदन करने अन्यथा सभी भूखंडों पर मनपा का नाम चढ़ाने का निर्देश दिया गया है। उधर, ओसीडब्ल्यू और जलप्रदाय विभाग ने तीसरे दिन अपनी कार्रवाई जारी रखी। मंगलवार को 60 नल कनेक्शन काटे गए। पिछले तीन दिन में 171 कर बकायादारों के नल कनेक्शन काटे हैं।  ओसीडब्ल्यू ने बताया कि तीन दिन में 523 बकायादारों के मकानों को भेंट दी गई है। इसमें 66 बकायादारों ने लगभग 19.51 लाख रुपए भुगतान किया है। चेतावनी देते हुए कहा कि 31 अक्टूबर तक बकाया भुगतान न करने पर जल कर बकायादारों के विरोध में एफआईआर, डिस्कनेक्शन, वारंट, जब्ती आदि कार्रवाई की जाएगी। 

4230 बकायादारों पर 25 हजार से अधिक बकाया 
ओसीडब्ल्यू अधिकारियों ने बताया कि, शहर में 4230 ऐसे ग्राहक हैं, जिनपर 25-25 हजार रुपए से अधिक बकाया है। इन पर कुल 48 करोड़ रुपए का बकाया है। इससे पहले मनपा ने दो बार बकायादारों के लिए अभय योजना चालू की थी। लेकिन ज्यादातर बकायादारों ने इसका लाभ नहीं लिया। 2016-17 में 54702 में से 19699 बकायादारों ने अभय योजना का लाभ लिया था। 11.78 करोड़ रुपए मनपा में जमा किए थे। 2017-18 में 1.74 लाख में से 32,283 बकायादारों ने योजना का लाभ लेकर 13.02 करोड़ रुपए मनपा में जमा किया था। 

Created On :   25 Oct 2018 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story