comScore
Dainik Bhaskar Hindi

भारतीय रेलवे में 1 सितंबर से होगा बड़ा बदलाव, यात्रियों को नहीं मिलेगा मुफ्त बीमा

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 11th, 2018 21:04 IST

1.5k
0
0
भारतीय रेलवे में 1 सितंबर से होगा बड़ा बदलाव, यात्रियों को नहीं मिलेगा मुफ्त बीमा

News Highlights

  • रेलयात्रियों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगा यात्रा बीमा
  • रेलवे विभाग 1 सितंबर से अपनी बीमा योजना में करेगा बदलाव
  • अब से बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे विभाग अब 1 सितंबर से अपनी एक योजना में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। रेलवे अब अपनी बीमा योजना के तहत यात्रियों को मुफ्त का लाभ नहीं देगा। शनिवार को रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने 1 सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है। बताया है कि 1 सितंबर से बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा।

जानकारी के अनुसार भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने 1 सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है। अगर कोई यात्री ये इंश्‍योरेंस लेना चाहता है, तो इसके लिए उसे अतिरिक्त पैसे चुकाने पड़ेंगे। हालांकि अभी इसकी राशि तक नहीं की गई है। बता दें कि अभी तक टिकट के साथ यह सुविधा अपने आप मिलती थी, भले ही यात्री ट्रैवल इंश्‍योरेंस का ऑप्‍शन चुने या नहीं।

बीमा के लिए टिकट बुक करते समय मिलेंगे दो विकल्प
यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते समय दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा, जिसमें एक में विकल्प चयन का होगा और दूसरा छोड़ने का होगा। उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए IRCTC ने रेलयात्रियों के लिए दिसंबर 2017 में मुफ्त यात्रा बीमा शुरू की थी। रेलवे ने इससे पहले डेबिट कार्ड से भुगतान पर बुकिंग प्रभार भी माफ कर दिया था।

दुर्घटना में मरने पर मिलते थे 10 लाख रुपए
बता दें कि यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होने की स्थिति में IRCTC बीमा के तहत अधिकतम 10 लाख रुपये तक की राशि मिलती थी। दुर्घटना में विकलांग होने पर 7.5 लाख रुपये और घायल होने पर दो लाख रुपये और शव के परिवहन के लिए 10,000 रुपये का प्रावधान किया गया था।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर