दुनियाभर के लीडर्स से मिले पीएम मोदी, पाकिस्तानी पीएम से नहीं की मुलाकात

दुनियाभर के लीडर्स से मिले पीएम मोदी, पाकिस्तानी पीएम से नहीं की मुलाकात

डिजिटल डेस्क, लंदन।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटेन में कॉमनवेल्थ समिट के दौरान दुनियाभर के प्रमुखों से मुलाकात की लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी की कोई बातचीत नहीं हुई। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि राष्ट्रमंडल प्रमुखों की बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच कोई बैठक नहीं हुई है और न ही ऐसी कोई बैठक प्रस्तावित है। 

 


विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मंत्रालय ने बताया पीएम मोदी ने राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों के सम्मेलन (CHOGM) में पाकिस्तानी पीएम शाहिद खाकान अब्बासी से मुलाकात नहीं की है। फिलहाल दोनों देशों के पीएम के बीच मुलाकात होने की कोई संभावना भी नहीं है। पीएम मोदी की इस यात्रा से पहले भी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया था कि सम्मेलन में पीएम मोदी और अब्बासी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना नहीं है।

 

 

कई देशों के प्रमुखों से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से मुलाकात की। पीएम मोदी ने और भी कई देश के राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत की। इन देशों में साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रमफोसा, त्रिनिदाद एंड टोबैगो के पीएम कीथ रौली और  मॉरिशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ शामिल हैं। बता दें कि ब्रिटेन की महारानी ने कॉमनवेल्थ समिट से पहले 53 देशों के नेताओं को डिनर पर आमंत्रित किया जो कि राष्ट्र अध्यक्षों के बीच बातचीत के लिए बेहद अहम रहा। 

 

 

2015 में पाकिस्तानी पीएम से मिले थे मोदी

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों ने दिसंबर 2015 में मुलाकात की थी। ये मुलाकात उस वक्त हुई थी जब पहले से तय कार्यक्रम के बिना ही पीएम मोदी अफगानिस्तान से लौटते वक्त लाहौर में विमान से उतरे और तत्कालीन पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ की पोती की शादी में शामिल हुए। बता दें कि जनवरी 2016 में पठानकोट आतंकवादी हमले और जम्मू - कश्मीर के उरी में सेना के एक शिविर पर हुए आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में खटास बढ़ी है।

 


 

खास रही इन नेताओं से मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात

 

पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगनाथ सहित कई अन्य नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात की।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया पड़ोस पहले। एक पड़ोसी और एक करीबी दोस्त से जुड़ाव। पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के बीच चोगम 2018 के इतर द्विपक्षीय वार्ता में कई मुद्दों पर बात हुई।

 

 

पिछले साल शेख हसीना की नई दिल्ली की यात्रा के बाद दोनों नेताओं की ये पहली मुलाकात है। हसीना के जल्द ही भारत आने की संभावना भी है। रवीश कुमार ने कहा  पीएम मोदी ने सेशल्स के राष्ट्रपति फाउरे से भी मुलाकात की और व्यापार निवेश और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर सहयोग की चर्चा की है। फाउरे और मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता को बेहद अहम माना जा रहा है।

 

रिश्ते मजबूत करने में जुटे मोदी

मॉरीशस के साथ रिश्ते को और मजबूत करते हुए पीएम मोदी ने मॉरीशस के अपने समकक्ष जगनाथ से मुलाकात की और व्यापार  निवेश, समुद्री सहयोग सहित कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए चर्चा की। पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल, युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी, जांबिया के राष्ट्रपति अडामा बैरो, सेंट लूसिया के प्रधानमंत्री एलेन चेस्टेनेट,फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारामा और सोलोमन आइलैंड्स के पीएम रिक हुनिपवेला से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने किरीबाती के राष्ट्रपति टनेटी मामऊ और एंटीगा एवं बारबूडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन से भी मुलाकात की।

Created On :   20 April 2018 2:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story