अमानक उर्वरक बेचने वाली फर्म का लाइसेंस निरस्त- कृषि विभाग ने जारी किया नोटिस 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अमानक उर्वरक बेचने वाली फर्म का लाइसेंस निरस्त- कृषि विभाग ने जारी किया नोटिस 

डिजिटल डेस्क, शहडोल। जिले में खाद और बीज के सैंपल लिए जा रहे हैं। अभी तक एक उर्वरक का सैंपल अमानक पाया गया है। एक ब्यौहारी के  एक निजी फर्म का है। उपसंचालक कृषि कार्यालय की ओर से संबंधित फर्म को नोटिस जारी कर लाइसेंस निरस्त करने या एफआईआर की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। जानकारी के मुताबिक इस वर्ष अभी तक उर्वरक के 27 और बीज के 28 नमूने परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। वहीं कीटनाशी दवाओं के अभी तक 2 नमूने भेजे गए हैं। सैंपल लेने का काम लगातार किया जा रहा है।

फिलहाल उर्वरक के 21 नमूनों के परिणाम आ गए हैं। इसमें उर्वरक का एक नमूना अमानक पाया गया है। संबंधित फर्म को नोटिस जारी किया गया है। बीज के भेजे गए नमूनों का परिणाम अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। गौरतलब है कि पिछले  बीज के भेजे गए नमूनों का परिणाम अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। गौरतलब है कि पिछले दिनों कृषि विभाग की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर आरबी प्रजापति ने खाद, बीज एवं कीटनाशकों के नमूने लेने के लिए सतत कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए है कि अमानक खाद, बीज और कीटनाशक बेचने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।  

बनाई रैपिड एक्शन टीम

कृषि विभाग ने किसानों को गुणवत्तायुक्त खाद और बीज मिल सके, इसके लिए जिला स्तर पर एवं खंड स्तर पर निरीक्षण दल गठित किए हैं। वहीं संभाग एवं जिला स्तर पर अलग से रैपिड एक्शन टीम का भी गठन किया गया है। निरीक्षण दल द्वारा सहकारी क्षेत्र एवं निजी विक्रेताओं के यहां आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है।

इनका कहना है

अभी तक प्राप्त परिणाम में एक उर्वरक का नमूना अमानक पाया गया है। संबंधित फर्म के खिलाफ नोटिस जारी कर लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। जेएस पैंद्राम, उपसंचालक कृषि 
 

Created On :   29 Jun 2019 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story